A
Hindi News एजुकेशन CUET-PG एग्जाम को लेकर बड़ी खबर, UGC चेयरमैन ने बताया कब से शुरू होगी परीक्षा

CUET-PG एग्जाम को लेकर बड़ी खबर, UGC चेयरमैन ने बताया कब से शुरू होगी परीक्षा

CUET-PG New Session- CUET-PG एग्जाम को लेकर बड़ी जानकारी आई है। 1 जून से 10 जून तक CUET-PG एग्जाम होने जा रहा है। इसे लेकर UGC चेयरमैन ने जानकारी दी है।

UGC Chairman M Jagadesh Kumar- India TV Hindi Image Source : PTI UGC Chairman M Jagadesh Kumar

1 जून ने CUET-PG का एग्जाम होने वाला है। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने इसकी जानकारी दी है। बुधवार को कुमार ने कहा कि नेशनल टेस्ट एजेंसी (एनटीए) स्नातकोत्तर प्रवेश या सीयूईटी-पीजी के लिए अगले शैक्षणिक सत्र के लिए 1 जून से 10 जून, 2023 के बीच कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करेगी। कुमार ने कहा कि परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च के मध्य में शुरू होगी।

"छात्रों के लिए यह एक अच्छा अवसर"

उन्होंने कहा, "सीयूईटी-पीजी स्कोर का उपयोग करके पोस्टग्रेजुएट प्रोग्रामों में कई विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए छात्रों के लिए यह एक अच्छा अवसर होगा।" बता दें कि यह सीयूईटी-पीजी का दूसरा संस्करण होगा। इस वर्ष, 30 से अधिक केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने स्नातकोत्तर प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा में भाग लिया। 

NTA ने 2023 के लिए जारी किया कैलेंडर

NTA ने 2023 के लिए सभी प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं के लिए एक अग्रिम कैलेंडर की घोषणा की है। स्नातक प्रवेश के लिए सीयूईटी 21 मई से 31 मई, 2023 के बीच आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष सीयूईटी-यूजी में 90 से अधिक विश्वविद्यालयों ने भाग लिया था। इसके अलावा, इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) का पहला चरण 24 से 31 जनवरी तक और दूसरा चरण 6 अप्रैल से 12 अप्रैल के बीच आयोजित किया जाएगा। मेडिकल में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) कोर्स 7 मई को कराए जाएंगे।

इस साल अप्रैल में शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अनुसरण में शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इस कदम का उद्देश्य छात्रों पर प्रवेश के लिए कई परीक्षाओं का बोझ कम करना है।

Latest Education News