A
Hindi News एजुकेशन Odisha MBBS, NEET admissions 2020-21: ओडिशा में एमबीबीएस नीट ए​डमिशन शुरू, जानिए पूरी प्रक्रिया

Odisha MBBS, NEET admissions 2020-21: ओडिशा में एमबीबीएस नीट ए​डमिशन शुरू, जानिए पूरी प्रक्रिया

ओडिशा स्थित मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक छात्र ojee.nic.in पर पंजीकरण कर सकते हैं।

<p>Odisha MBBS, NEET admissions 2020-21: Registration...- India TV Hindi Image Source : GOOGLE Odisha MBBS, NEET admissions 2020-21: Registration begins

Odisha MBBS, NEET admissions 2020-21: ओडिशा स्थित मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक छात्र ojee.nic.in पर पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया 18 नवंबर को रात 11:59 बजे बंद हो जाएगी। सरकारी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों के साथ-साथ प्राइवेट कॉलेजों की कुल सीटों में से 85 फीसदी सीटों पर प्रवेश इस काउंसलिंग प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा।

इच्छुक उम्मीदवारों को खुद को पंजीकृत करना होगा या यूजर नेम और पासवर्ड बनाना होगा। पंजीकरण के बाद, उम्मीदवारों को 1000 रुपये के पंजीकरण शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा और ऑनलाइन सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। छात्रों को अपनी पसंद दर्ज करने का मौका दिया जाएगा। सीट आवंटित करते समय छात्र की पसंद पर भी ध्यान दिया जाएगा।

दस्तावेज़ सत्यापन के दौरान, क्वेरी का सत्यापन अधिकारियों द्वारा टिप्पणियों के आधार पर किया जा सकता है। ऐसे में उम्मीदवारों को 24 घंटे के भीतर जवाब देना होगा। काउंसलिंग और आवंटन से संबंधित दस्तावेजों को समिति द्वारा केवल 31 दिसंबर तक संरक्षित रखा जाएगा।

अभ्यर्थियों द्वारा लॉक किए गए विषय और कॉलेज की पसंद के अनुसार राज्य मेरिट सूची के आधार पर कॉलेज आवंटित किए जाएंगे। यदि किसी उम्मीदवार को उसकी पहली पसंद के अनुसार काउंसलिंग के किसी भी दौर में सीट आवंटित की जाती है और वह उस सीट के लिए प्रवेश लेता है, तो वह नियमानुसार काउंसलिंग के बाद के दौर में भाग नहीं ले सकता है।

पहले दौर के लिए आवंटन पत्र 26 नवंबर को जारी किया जाएगा, जबकि उम्मीदवारों को 30 नवंबर, 11:59 बजे तक सीटों को स्वीकार करने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा, पहले दौर में प्रवेश लेने के बाद उम्मीदवार, जिन्होंने फ्रीज या फ्लोट का विकल्प चुना है, उन्हें दूसरे दौर के लिए कोई अतिरिक्त विकल्प भरने की आवश्यकता नहीं है।

शेड्यूल के अनुसार, रिक्त सीट का प्रदर्शन 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा और पूरी प्रक्रिया फिर से शुरू होगी। दूसरी काउंसलिंग के लिए पंजीकरण 4 से 5 दिसंबर तक खुला रहेगा। अभी भी सीटें खाली रहने की स्थिति में 15 दिसंबर को स्पॉट काउंसलिंग होगी।

Latest Education News