A
Hindi News एजुकेशन हरियाणा में अंडरग्रेजुएट कक्षाओं के लिए शुरू होगा एडमिशन प्रोसेस, तारीखों की हुई घोषणा

हरियाणा में अंडरग्रेजुएट कक्षाओं के लिए शुरू होगा एडमिशन प्रोसेस, तारीखों की हुई घोषणा

Online Admission :हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग 2020-21 के शैक्षणिक सत्र के लिए 7 सितंबर से राज्य के कॉलेजों में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करेगा।

<p><span style="color: #626262; background-color:...- India TV Hindi Image Source : FILE Online Admission 

Online Admission To Undergraduate Classes : हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग 2020-21 के शैक्षणिक सत्र के लिए 7 सितंबर से राज्य के कॉलेजों में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करेगा। 2020—21 का शैक्षणिक सत्र 6 अक्टूबर से शुरू होगा। विभाग के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा “इस सत्र के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू होगी और पहली मेरिट सूची 26 सितंबर को जारी की जाएगी।” उन्होंने कहा कि विभाग ने 2020-21 सत्र के लिए स्नातक कक्षाओं के लिए एक केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रवेश आयोजित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत, राज्य के सभी सरकारी, अनुदानित और स्व-वित्त महाविद्यालयों के लिए ऑनलाइन प्रवेश 7 से 21 सितंबर तक होंगे।

अधिकारी ने बयान में कहा 22 से 25 सितंबर तक, आवेदनों और दस्तावेजों की जांच के बाद एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। पहली मेरिट लिस्ट 26 सितंबर को जारी की जाएगी, इसके लिए 29 सितंबर तक शुल्क जमा किया जा सकता है। दूसरी मेरिट सूची 30 सितंबर को जारी की जाएगी, जिसके लिए 1 से 5 अक्टूबर तक शुल्क जमा करना होगा। इसके बाद, नया शैक्षणिक सत्र 6 अक्टूबर से शुरू होगा।"

इससे पहले मंगलवार को हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि राज्य सरकार के अनुदानित महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सितंबर के अंत तक आयोजित की जाएंगी। राज्य सरकार के एक बयान में कहा गया है कि अनुमानित दो लाख छात्र इन परीक्षाओं को लेने वाले हैं, जिनका परिणाम 31 अक्टूबर तक आएगा। 

Latest Education News