A
Hindi News एजुकेशन बड़ी कंपनियों में समर इंटर्नशिप के साथ 6 लाख कमाई का मौका, इन छात्रों के लिए सुनहरा अवसर

बड़ी कंपनियों में समर इंटर्नशिप के साथ 6 लाख कमाई का मौका, इन छात्रों के लिए सुनहरा अवसर

यह सुनहरा मौका इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) जैसे संस्थानों के छात्रों को मिल रहा है। दरअसल, IIM इंदौर में समर इंटर्नशिप प्लेसमेंट प्रक्रिया में 140 से अधिक फर्मों ने भाग लिया। इस प्लेसमेंट प्रक्रिया में छात्रों को पहले के मुकाबले काफी ज्यादा स्टाइपेंड मिले हैं।

summer internship placements- India TV Hindi Image Source : PIXABAY बड़ी कंपनियों में समर इंटर्नशिप का सुनहरा मौका

कॉलेज में पढ़ाई के दौरान अगर छात्र को नौकरी मिल जाए तो परिवार वालों के साथ छात्र भी खुश हो जाते हैं। लेकिन सोचिए क्या होगा जब आपको इंटर्नशिप में ही 6 लाख रुपए कमाने का मौका मिल जाए। भारत जैसे देश में ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है कि छात्रों को इंटर्नशिप में इतने लाख रुपए कमाने का मौका मिल रहा हो। लेकिन इस बार के समर इंटर्नशिप में कई कॉलेजों में पढ़ने वाले बच्चों को ये मौका मिल रहा है।

किन कॉलेजों के छात्रों को मिल रहा है मौका

यह सुनहरा मौका इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) जैसे संस्थानों के छात्रों को मिल रहा है। दरअसल, IIM इंदौर में समर इंटर्नशिप प्लेसमेंट प्रक्रिया में 140 से अधिक फर्मों ने भाग लिया। इस प्लेसमेंट प्रक्रिया में छात्रों को पहले के मुकाबले काफी ज्यादा स्टाइपेंड मिले हैं। कहा जा रहा है कि स्टाइपेंड में इस बार पहले के मुकाबले 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। कुछ छात्रों को तो दो महीने की इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए 6 लाख तक ऑफर किए गए हैं। वहीं IIM कोझिकोड में सबसे अधिक स्टाइपेंड 6.47 लाख रुपये था, जबकि इसके दो साल पहले तक पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को भी इंटर्नशिप प्रोग्राम में औसत 2.5 लाख रुपए ही मिलते थे।

कौन-कौन सी कंपनियां दे रही हैं इंटर्नशिप का मौका

ऐसे तो दुनिया भर की लगभग 140 कंपनियां हैं जो IIM जैसे कॉलेजों में जाकर बच्चों को इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए हायर कर रही हैं। और उन्हें मोटा पैसा दे रही हैं, लेकिन हम आपको कुछ खास कंपनियों के बारे में बता देते हैं, जो बच्चों को ज्यादा पैसा ऑफर कर रही हैं। इन कंपनियों में एबी इनबेव इंडिया, आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड, डिज्नी स्टार, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज, गूगल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, पेप्सिको, प्रॉक्टर, एंड गैंबल, प्यूमा, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और द कोका-कोला जैसी कंपनियां शामिल हैं।

Latest Education News