A
Hindi News एजुकेशन Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपा है एक आदमी, ढूंढ लिया तो आप हैं तेज नजर वाले!

Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपा है एक आदमी, ढूंढ लिया तो आप हैं तेज नजर वाले!

Optical Illusion- ऑप्टिकल इल्यूजन के जरिए हम अपने दिमाग को चुनौती देते हैं। इस ऑप्टिकल इल्यूजन में छिपे आदमी को सिर्फ 1 प्रतिशत लोग ही ढूंढ पाते हैं, तो आइए आप भी खुद को अजमाएं....

Optical Illusion- India TV Hindi Image Source : VALENTINE DUBININ तस्वीर में छिपे आदमी को ढूंढो।

ऑप्टिकल इल्यूजन इन दिनों लोगों के बीच काफी तेजी से फेमस हो रहा है, इसकी वजह है इसकी दिमाग को चैलेंज करने वाली खूबियां। ऑप्टिकल इल्यूजन इंसान के दिमाग को चुनौती देता है कि वह अपने नजरिए को आजमाए। साथ ही यह दिमाग को तेज बनाने में भी मदद करता है। ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें लोगों के दिमाग को चुनौती देते हुए उनके अंदर छिपे पर्सनालिटी को सामने लाती हैं। 

आज की तस्वीर में एक छोटा डॉगी अपनी हड्डी के साथ बैठा है। लेकिन इस तस्वीर में ही एक शख्स भी है और यही आज का चैलेंज है। आपको तस्वीर में छिपे आदमी को ढूंढना है। बता दें कि सिर्फ 1 प्रतिशत लोग ही इस सॉल्व कर पाते हैं।

तो आइए शुरू करते हैं.....

इस ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज को रूसी कार्टूनिस्ट वेलेंटाइन डबिनिन ने डिजाइन किया है। उन्होंने यह भी दावा किया है कि 1% से भी कम लोग इस तस्वीर में छिपे आदमी का पता लगा पाते हैं।Image Source : Valentine Dubininतस्वीर में छिपे आदमी को ढूंढो।

इस तस्वीर में आपको एक प्यारा सा डॉगी दिख रहा होगा, जो अपने हड्डी पकड़े दिखाई दे रहा है। इस स्केच को तैयार करने वाला आर्टिस्ट काफी मस्ती के मूड में था। वह एक साथ एक आदमी और एक डॉग के बारे में सोच रहा था। अगर आप इस तस्वीर को ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि यह प्यारा डॉग एक हड्डी खा रहा है।

दिए गए पिक्चर को देखें और हमें बताएं कि क्या आप 15 सेकंड में इस इमेज में छिपे हुए व्यक्ति को खोज सकेंगे?

याद रखें कि आपके पास मात्र 15 सेकंड हैं। अपने साथ ईमानदार रहे तभी सही टेस्ट हो पाएगा। इसे समय सीमा के भीतर ही खोजें।

क्या हुआ मिला आपको?

लगाओ-लगाओ अपना दिमाग.....

क्या अब मिला?

और ढूंढिए.......

टाइम देखते रहिए.......

अब मिला?

टाइम खत्म हो गया.........

उम्मीद है आप उन तेज दिमाग वालों में होंगे जिसने आदमी को ढूंढ लिया होगा और जो नहीं ढूंढ पाए हैं वो परेशान न हो आर्टिस्ट ने इसमें कलाकारी ही ऐसी की है कि ज्यादातर लोग नहीं ढूंढ पाते। चलिए हम आपको बताते हैं जब हम तस्वीर को सीधा देखते हैं तो हमें सिर्फ डॉग और उसकी हड्डी ही नजर आती है, लेकिन जब तस्वीर उल्टा करते हैं तो आपको आसानी से आदमी नजर आ जाता है। अब समझे क्यों नहीं मिल रहा था आपको......

 

इसे भी पढे़ं-
 

Latest Education News