A
Hindi News एजुकेशन इस ऑप्टिकल इल्यूजन से पता चल जाएगी कैसी है आपकी पर्सनालिटी, यकीन न आए तो खुद देख लें

इस ऑप्टिकल इल्यूजन से पता चल जाएगी कैसी है आपकी पर्सनालिटी, यकीन न आए तो खुद देख लें

Optical illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन से आप अपने पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। ये आपके पर्सनालिटी के बारे में आइना दिखाने काम करती है।

A Rubin vase- India TV Hindi Image Source : EDGAR RUBIN A Rubin vase

यूएस नेशनल आई इंस्टीट्यूट के अनुसार, ऑप्टिकल इल्यूजन एक ऐसी चीज है जो आपकी दृष्टि को प्रभावित करती है। यह हमें सिखाता है कि कैसे हमारी आंखें और दिमाग मिलकर एक द्वि-आयामी छवि ( Two-dimensional image) देखते हैं। हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जो तीन आयामी है। हम जो कुछ भी देखते हैं और कल्पना करते हैं वह किसी वस्तु की गहराई, छायांकन, प्रकाश और स्थिति का परिणाम है। इसे ही हमारा दिमाग पकड़ लेता है। लेकिन जब हम दो आयामी छवि देखते हैं, तो हमारा दिमाग उसी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है। यहीं पर हमारा दिमाग बेवकूफ बन जाता है और हम विभिन्न तरीकों से इमेज की कल्पना करते हैं। ऑप्टिकल इल्यूजन मनोवैज्ञानिकों के लिए हमेशा इंटरेस्ट का एक बड़ा सोर्स रहा है। ऊपर दिख रहे इमेज से आपको आपके पर्सनालिटी के बारे में पता चल जाएगा।

आपको एक चेहरा दिख रहा या फूलदान?

इस इमेज को रुबिन के फूलदान के रूप में जाना जाता है, जिसे डेनिश मनोवैज्ञानिक एडगर जॉन रुबिन द्वारा बनाया गया है, इस तस्वीर में आप या तो एक चेहरा या एक फूलदान देख सकते हैं। आप जो पहले देखते हैं वह मुख्य रूप से आपके व्यक्तित्व यानी पर्सनालिटी को तय करेगा।Image Source : Edgar RubinA Rubin vase

पहले चेहरा दिखा तो?

यदि आप पहले चेहरा देखते हैं, तो कई मनोवैज्ञानिकों के अनुसार आप किसी भी चीज में छोटी से छोटी जानकारी को भी नोटिस करते हैं। आपकी दृष्टि बड़ी तस्वीर के बजाय सभी चीजों पर केंद्रित है। जो लोग पहले चेहरा देखते हैं उन्हें अच्छा निर्णय लेने वाला कहा जाता है।

फूलदान दिखा तो?

जो लोग फूलदान देखते हैं, वे तुरंत निर्णय लेने वाले होते हैं। वे बड़ी तस्वीर देखते हैं और अन्य डिटेल में जाए बिना उसी के आधार पर अपना निर्णय लेते हैं

Latest Education News