A
Hindi News एजुकेशन Pariksha Pe Charcha 2023: परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जल्दी करें अप्लाई वरना निकल जाएगी डेट

Pariksha Pe Charcha 2023: परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जल्दी करें अप्लाई वरना निकल जाएगी डेट

परीक्षा पे चर्चा प्रोगाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने वाले स्टूडेंट, अभिवावक और शिक्षकों के साथ पीएम मोदी सीधा संवाद करते हैं और छात्रों के साथ परीक्षा के तनाव को दूर करने के टिप्स शेयर करते हैं। इसके अलावा शिक्षा और करियर से संबंधित उनके सवालों के जवाब देते हैं।

परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू- India TV Hindi Image Source : MYGOV.IN परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करना चाहते हैं ? तो हो जाएं तैयार। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम शुरू होने जा रहे हैं। बता दें कि स्टूडेंट, पैरेंट्स और टीचर परीक्षा पे चर्चा प्रोगाम के जरिए पीएम मोदी से बात कर सकते हैं। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो गए हैं। इच्छुक छात्र ऑफिशियल वेबसाइट mygov.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं। ध्यान दें कि परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 30 दिसंबर, 2022 है। लास्ट डेट बीतने के बाद इस प्रोगाम के लिए कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय ने एक ट्वीट करके जानकारी दी है।

बता दें कि परीक्षा पे चर्चा 2023 में, पीएम मोदी छात्रों के साथ परीक्षा के तनाव को दूर करने के टिप्स शेयर करते हैं। इसके अलावा, शिक्षा और करियर से संबंधित उनके सवालों के जवाब देते हैं। स्टूडेंट्स के साथ-साथ माता-पिता और शिक्षक भी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं।

छात्रों, शिक्षकों को उपहार किट 

शिक्षा मंत्रालय MyGov पर प्रतियोगिता के माध्यम से चुने गए लगभग 2,050 छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को परीक्षा पर चर्चा किट भी उपहार में देगा। इसके अलावा स्टूडेंट को सर्टिफिकेट और एग्जाम किट भी दी जाएगी।

Direct link to PPC 2023 Click here

ये कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट भाग ले सकते हैं। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि लास्ट डेट का इंतजार न करें क्योंकि 30 दिसंबर के बाद मिलने वाले किसी भी एप्लीकेशन फॉर्म को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

साल 2018 से हुई कार्यक्रम की शुरुआत

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम हर साल आयोजित किया जाता है। इसकी शुरुआत साल 2018 में हुई थी। वहीं इस बार की खास बात यह है कि परीक्षा पे चर्चा 2023 प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रधानमंत्री के साथ कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर मिलेगा। 

15 लाख से ज्यादा लोग शामिल

परीक्षा में चर्चा 2022 में 15 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए थे। इसमें स्टूडेंट की संख्या 12 लाख से ज्यादा थी। जबकि 1 लाख पैरेंट्स और 2.71 लाख से अधिक शिक्षक शामिल हुए थे। साल 2022 में, परीक्षा पे चर्चा 1 अप्रैल को आयोजित की गई थी।

Latest Education News