A
Hindi News एजुकेशन 'AI और VR अब साइंस फिक्‍शन नहीं, हमारे जीवन का हिस्‍सा हैं', DU के शताब्दी समारोह में बोले पीएम मोदी

'AI और VR अब साइंस फिक्‍शन नहीं, हमारे जीवन का हिस्‍सा हैं', DU के शताब्दी समारोह में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने डीयू के कंप्यूटर सेंटर और फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी के भवन और यूनिवर्सिटी के नार्थ कैंपस में बनने वाले एकाडमिक ब्लॉक की आधारशिला रखी। इस मौके पर डीयू ने छात्रों के लिए कुछ गाइडलाइन भी तय कर दी है।

pm modi- India TV Hindi Image Source : INDIA TV प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

आज दिल्ली यूनिवर्सिटी का शताब्दी समारोह मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी आज यूनिवर्सिटी में छात्रों के बीच पहुंचे हैं। पीएम मोदी दिल्ली मेट्रो से सफर कर यूनिवर्सिटी पहुंचे हैं। यहां आज शताब्दी समारोह के समापन समारोह के दौरान पीएम ने छात्रों को कई सौगाते दी हैं। उन्होंने आज दिल्ली यूनिवर्सिटी कैंपस में तीन नई इमारतों की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने डीयू के कंप्यूटर सेंटर और फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी के भवन और यूनिवर्सिटी के नार्थ कैंपस में बनने वाले एकाडमिक ब्लॉक की आधारशिला रखी। इस मौके पर डीयू ने छात्रों के लिए कुछ गाइडलाइन भी तय कर दी है, जिसमें 100 प्रतिशत उपस्थिति, काले ड्रेस पर पाबंदी सहित कई नियम है।

PM मोदी ने अपने संबोधन में क्या कहा-

  • दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के VC प्रोफेसर योगेश सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी के स्‍वागत में विशेष कविता पढ़ी। उन्‍होंने कहा, 'ऐसे प्रधानमंत्री कहां मिलते हैं...'। उन्‍होंने पीएम मोदी को अद्भुत रूप से प्रभावी, मेहनती और देशप्रेमी भी बताया. उन्‍होंने शिक्षामंत्री धम्रेंद्र प्रधान का भी स्‍वागत किया।
  • पीएम मोदी दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल हुए और उन्होंने अपना संबोधन शुरू कर दिया है।
  • पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि कुछ लोग जो मेरे सामने बैठे हैं वे मेरे साथ के हैं, यहां आना मतलब घर आने जैसा है।
  • अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि दिल्‍ली यूनिवर्सिटी का इतिहास खास है। यह सिर्फ एक यूनिवर्सिटी नहीं, बल्कि एक मूवमेंट है। इस यूनिवर्सिटी ने अपने लंबे इतिहास में हर आंदोलन को जिया है।
  • कभी दिल्ली यूनिवर्सिटी में केवल 3 कॉलेज थे, आज 90 से ज्‍यादा हैं। कभी भारत की इकॉनमी खस्‍ता हालत में थी, आज दुनिया की टॉप 5 इकॉनमी में शामिल हो गई है- PM मोदी
  • अब डीयू में पढ़ने वाली लड़कियों की संख्‍या लड़कों से ज्‍यादा हो गई है इसका अर्थ है कि शिक्षण संस्‍थाओं की जड़ें जितनी गहरी होती हैं, देश की शाखाएं उतनी ही फैलती हैं- PM मोदी
  • हमारे एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स दुनिया में अपनी अलग पहचान बना रहे हैं, इसके पीछे सबसे बड़ी गाइडिंग फोर्स है भारत की युवा शक्ति। एक समय था जब स्‍टूडेंट्स किसी इंस्टिट्यूट में एडमिशन से पहले केवल प्‍लेसमेंट को प्राथमिकता देते थे। युवा अब कुछ नया करना चाहता है- PM मोदी
  • 2014 से पहले देश में कुछ सौ स्‍टार्टअप थे. अब भारत में स्‍टार्टअप की संख्‍या 1 लाख पार कर गई है- PM मोदी
  • AI और VR अब साइंस फिक्‍शन नहीं, हमारे जीवन का हिस्‍सा हैं। ड्राइविंग से लेकर सर्जरी तक, सभी कुछ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संभव हो रहा है- PM मोदी

1 मई से शुरू हुआ था जश्न

जानकारी के मुताबिक आज ये कार्यक्रम डीयू खेल परिसर के मल्टीपर्पज हॉल में आयोजित किया जाएगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बताया कि इस मौके पर पीएम वर्चुअल रूप से 3 नई इमारतों की नींव रखेंगे। गौरतलब है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने स्थापना के 100 साल पूरे होने पर कई विशेष कार्यक्रमों की सीरीज शुरू की थी। डीयू का ये जश्न जो 1 मई 2022 को शुरू हो गया था।

1922 में हुई थी स्थापना

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्थापना 1922 में हुई थी और डीयू इस साल अपना शताब्दी वर्षगांठ मना रहा है। ये कार्यक्रम कई दिनों से चल रहा है, इस दौरान अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन हुआ और आज 30 जून को इसका समापन हो रहा है। जिसमें प्रधानमंत्री खुद शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इस समारोह के गेस्ट के तौर पर मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी आज दिल्ली यूनिवर्सिटी कैंपस में तीन नए इमारतों की आधारशिला रखेंगे साथ ही 'कॉफी टेबल' नाम की किताब का भी विमोचन करेंगे।

Latest Education News