A
Hindi News एजुकेशन पंजाब में आज से नहीं खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, SOP तैयार होने के बाद जल्द होगी तारीखों की घोषणा

पंजाब में आज से नहीं खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, SOP तैयार होने के बाद जल्द होगी तारीखों की घोषणा

कोरोना संकट के बीच देश भर में अनलॉक 5.0 की प्रक्रिया जारी है। सरकार ने इस बीच अक्टूबर से स्कूलों को खोलने की अनुमति भी दे दी है।

<p>Punjab</p>- India TV Hindi Image Source : PTI Punjab

कोरोना संकट के बीच देश भर में अनलॉक 5.0 की प्रक्रिया जारी है। सरकार ने इस बीच अक्टूबर से स्कूलों को खोलने की अनुमति भी दे दी है। फिलहाल कुछ ही राज्यों ने स्कूलों को खोलने पर सहमति जताई है। वहीं अब कांग्रेस शासित पंजाब में सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि स्कूलों को फिर से खोलने के लिए SOP बनाए गए हैं और स्वास्थ्य विभाग की मंजूरी के लिए भेजे गए हैं। एसओपी की मंजूरी मिलते ही हम फिर से खोलने की तारीख की घोषणा करेंगे। 

वहीं दूसरी ओर उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने राज्य में स्कूलों को दोबारा खोले जाने की घोषणा कर दी है। राज्य कैबिनेट ने बुधवार को इस पर बड़ा फैसला लेते हुए 1 नवंबर से स्कूल खोलने को लेकर सहमति जता दी है। यहां खास बात यह है कि बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर अभिभावकों पर दबाव नहीं बनाया जाएगा। इसके साथ ही कैबिनेट ने यह भी निर्णय लिया कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों को दिए जाने वाले फंड से सैनिटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग संबंधी बाकी इंतजाम किए जाएंगे। पहले चरण में 10वीं और 12वीं की कक्षाओं मे पढ़ाई शुरू होगी।

गुजरात सरकार दीपावली के बाद करेगी स्कूल खोलने पर विचार

गुजरात सरकार दीपावली (Diwali 2020) के बाद ही स्कूल पुन: खोलने पर विचार करेगी। राज्य शिक्षा विभाग के सचिव विनोद राव ने कहा कि स्कूल खोलने की तत्काल कोई योजना नहीं है। राव ने शनिवार को कहा, ‘‘हम तत्काल ऐसा नहीं करेंगे। हम कोरोना वायरस संक्रमण संबंधी स्थिति के आकलन के बाद दीपावली (की छुट्टियों) के बाद ही स्कूल फिर से खोलने पर विचार करेंगे।'' उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग इस मामले को लेकर अभिभावकों के प्रतिनिधियों और स्कूल संघों के संपर्क में है। दीपावली इस साल 14 नवंबर को मनाई जाएगी। राज्य सरकार ने पूर्व में 21 सितंबर से स्कूल पुन: नहीं खोलने का फैसला किया था। केंद्र की मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के तहत छात्रों को अभिभावकों की अनुमति से शिक्षकों का मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए स्कूल जाने की अनुमति दी गई थी।

Latest Education News