A
Hindi News एजुकेशन रिलायंस फाउंडेशन ने 5 हजार छात्रों को किया चयनित, मिलेगी 2 लाख तक की स्कॉलरशिप

रिलायंस फाउंडेशन ने 5 हजार छात्रों को किया चयनित, मिलेगी 2 लाख तक की स्कॉलरशिप

रिलायंस फाउंडेशन ने स्कॉलरशिप के लिए 5 हजार छात्रों को चयनित कर लिया है। इस स्कॉलरशिप में छात्रों को 2 लाख तक की राशि दी जाएगी।

Reliance Foundation- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Reliance Foundation

रिलायंस फाउंडेशन ने 5 हजार छात्रों को स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है। इसके लिए उन्होंने 5 हजार छात्रों को सेलेक्ट कर लिया है। ये छात्र ग्रेजुएट के फर्स्ट ईयर के छात्र हैं। बता दें कि रिलायंस फाउंडेशन ने 27 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों से इन बच्चों का चयन किया है। अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप 2022-23 के तहत इन सभी छात्रों को रिलायंस फाउंडेशन सम्मानित भी करेगी।  इस स्कॉलरशिप के लिए चुने गए सभी छात्रों को रिलायंस फाउंडेशन 2 लाख रुपये और एलिमिनी छात्रों के साथ काम करने का मौका उपलब्ध कराएगी।

सीईओ जगन्नाथ कुमार ने दी बधाई

रिलायंस फाउंडेशन के सीईओ जगन्नाथ कुमार ने कहा, “शिक्षा की पहुंच को आकाश के ऊचांईयों तक पहुंचाने के लिए रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप छात्रों को मौका दे रहा है। इस स्कॉलरशिप के तहत युवा अपने सपनों को पंख दे  सकते हैं। यह विद्वानों का एक विविध ग्रुप है क्योंकि वे पढ़ाई के मामले में विभिन्न विषयों से हैं, इस ग्रुप में भारत के लगभग सभी राज्यों से लड़कियों और लड़कों का समान रूप से प्रतिनिधित्व किया जाता है। सीईओ जगन्नाथ कुमार ने आगे कहा, "हम हर चयनित छात्र को बधाई देते हैं और हमें विश्वास है कि वे भारत में योगदान करते हुए अपने लिए एक मजबूत भविष्य का निर्माण करेंगे”

40 हजार छात्रों में चुने गए छात्र

बता दें कि रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप में किसी भी स्ट्रीम के छात्रों को मेरिट-कमन्स के आधार पर प्रदान की जाती है। इस वर्ष के लिए 5000 छात्रों को चुना गया है। ये छात्र इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी, साइंस, मेडिकल, कॉमर्स, आर्ट सहित धाराओं से, कॉमर्स/मैनेजमेंट, कंप्यूटर एप्लीकेशन, लॉ, एजुकेशन, हॉस्पिटैलिटी,आर्कीटेक्चर और अन्य प्रोफेशनल डिग्री वाले हैं। । इनमें से 51% लड़कियां हैं, ये छात्र लगभग 40,000 से अधिक पढ़ रहे आवेदकों में से चुने गए हैं। 4,984 शिक्षण संस्थान के इन छात्रों को एक कठिन चयन प्रक्रिया के माध्यम से चुना गया है जिसमें एप्टीट्यूड टेस्ट, कक्षा 12 के नंबर और अन्य पात्रता मानदंड के आधार हैं। बता दें कि रिलायंस फाउंडेशन ने इसकी घोषणा पिछले दिसंबर में की थी कि अगले 10 वर्षों में 50,000 स्कॉलरशिप प्रदान करेगा।

जानकारी दे दें कि चयनित छात्रों को उनके चयन और आगे की सूचना डायरेक्ट दी जाएगी। इसके अलावा छात्र अपना परिणाम जानने के लिए www.reliancefoundation.org पर भी जा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि रिलायंस फाउंडेशन पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप के लिए चुने गए छात्रों के नामों की घोषणा 2022-23 जुलाई में होने की उम्मीद है।

Latest Education News