A
Hindi News एजुकेशन ICSE, ISC बोर्ड के छात्रों को राहत, 10वीं और 12वीं के सिलेबस में कटौती

ICSE, ISC बोर्ड के छात्रों को राहत, 10वीं और 12वीं के सिलेबस में कटौती

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सार्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने कहा है कि इंडियन काउंसिल ऑफ सेकेंड्री एजूकेशन और इंडियन स्कूल सार्टिफिकेट (ISC) के कक्षा 10वीं और 12वीं के सिलेबस में कटौती की जाएगी।

<p>ICSE, ISC बोर्ड के छात्रों...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE ICSE, ISC बोर्ड के छात्रों को राहत, 10वीं और 12वीं के सिलेबस में कटौती

नई दिल्ली: काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सार्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने कहा है कि इंडियन काउंसिल ऑफ सेकेंड्री एजूकेशन और इंडियन स्कूल सार्टिफिकेट (ISC) के  कक्षा 10वीं और 12वीं के सिलेबस में कटौती की जाएगी। यह सिलेबस आने वाले साल 2022 में किया जाएगा। बोर्ड ने आने वाले साल 2022 के लिए कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए अंग्रेजी सिलेबस के साथ ही अन्य भारतीय भाषाओं के सिलेबस में कटौती करने का फैसला लिया है। छात्र CISCE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर चेक कर सकते हैं।

CISCE ने इस बात का जिक्र किया है कि शिक्षा की गुणवत्ता से समझौता किए बगैर एक्सपर्ट्स से सलाह मशविरा लेकर कई विषयों के सिलेबस को कम किया जा रहा है। वहीं CISCE ने साल 2020 के लिए ICSE और ISC स्तरों पर कई विषयों के सिलेबस की समीक्षा करना शुरू कर दिया है। नया सिलेबस बोर्ड की साइट पर अपडेट कर दिया जाएगा। CISCE ने आगे कहा है कि नए सिलेबस को पढ़ाने के लिए टीचर्स को पूरी तरह से पालन करना चाहिए और समय रहते सिलेबस को बोर्ड की परीक्षाओं के पहले खत्म किया जा सके। टीचर्स को एक सिक्वेंस में पढ़ाना चाहिए ताकि बच्चों को आगे समझने में कोई दिक्कत न हो।

कक्षा 10वीं और 12 वीं के बोर्ड परीक्षाओं के छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट हमेशा चेक करते रहना चाहिए ताकि समय से उन्हें सिलेबस में कटौती की किए जाने की सूचना मिल जाए।

Latest Education News