A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स हिमाचल की 22 वर्षीय मुस्‍कान जिंदल बनी IAS अफसर, देशभर में पाया 87वां रैंक

हिमाचल की 22 वर्षीय मुस्‍कान जिंदल बनी IAS अफसर, देशभर में पाया 87वां रैंक

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। देश की सबसे कठिन परीक्षा कहलाई जाने वाली इस सीविल सेवा परीक्षा में हिमाचल प्रदेश की बेटी ने पूरे शहर का सर गर्व से ऊँचा कर दिया है।

<p>22 year old muskan jindal from himachal becomes ias...- India TV Hindi Image Source : GOOGLE 22 year old muskan jindal from himachal becomes ias officer, 87th rank in the country

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। देश की सबसे कठिन परीक्षा कहलाई जाने वाली इस सीविल सेवा परीक्षा में हिमाचल प्रदेश की बेटी ने पूरे शहर का सर गर्व से ऊँचा कर दिया है। हिमाचल की बेटी मुस्कान जिंदल ने UPSC परीक्षा में 87वां स्थान हासिल किया है। मुस्कान प्रदेश के सोलन जिले स्थित बद्दी की रहने वाली है। महज 22 साल की उम्र में मुस्कान ने इस परीक्षा को पहले प्रयास में ही पास कर अपने प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। उनका फाइनल इंटरव्यू दिल्ली में 28 जुलाई को हो चुका है और अब मेडिकल के परिणाम आने के बाद आइएएस परीक्षा का अंतिम रिजल्ट जारी कर दिया गया है। मुस्कान जिंदल के आइएएस बनने से पूरे बद्दी क्षेत्र सहित हिमाचल में खुशी की लहर छाई है।

मुस्कान जिंदल के पिता पवन जिंदल बद्दी में ही हार्डवेयर की दुकान चलाते हैं। मुस्कान की माता ज्योति जिंदल गृहणी हैं। मुस्कान जिंदल की दो बहनें और एक भाई है। मुस्कान के पिता पवन जिंदल ने बताया उनकी बेटी बद्दी के वीआर पब्लिक स्कूल से पढ़ी हैं और 10वीं और 12वीं कक्षा में उन्होंने 96 फ़ीसद नंबर लेकर स्कूल में टॉप किया था। उसके बाद उन्होंने चंडीगढ़ के एसडी कॉलेज से बीकॉम किया।

इसी दौरान उन्होंने आईएएस परीक्षा के लिए भी तैयारियां शुरू कर दी थी। मुस्कान ने पहले प्रयास में ही आइएएस की परीक्षा उत्‍तीर्ण कर ली। लाखों लोगों की इस परीक्षा में उन्होंने टॉप 100 में अपनी जगह बना कर मिसाल कायम की है।

Latest Education News