A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स AKTU UPSEE result 2020: उत्तर प्रदेश में AKTU UPSEE परिणाम घोषित, यहां से जानें अपना रिजल्ट

AKTU UPSEE result 2020: उत्तर प्रदेश में AKTU UPSEE परिणाम घोषित, यहां से जानें अपना रिजल्ट

एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश, लखनऊ ने उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (UPSEE) का परिणाम घोषित कर दिया है।

<p>AKTU UPSEE result 2020</p>- India TV Hindi Image Source : PTI AKTU UPSEE result 2020

AKTU UPSEE result 2020: एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश, लखनऊ ने उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (UPSEE) का परिणाम घोषित कर दिया है। जो छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना परिणाम upsee.nic.in पर देख सकते हैं। राज्य में इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, और फार्मा कोर्स में प्रवेश के लिए परीक्षा में बैठने वालों को ही आवेदन करने की पात्रता होगी।

AKTU से संबद्ध कॉलेज आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए पांच प्रतिशत सीटें प्रदान कर रहे हैं। सीटें मेरिट के आधार पर दी जाएंगी और इन सीटों के लिए कोई शिक्षण शुल्क नहीं लिया जाएगा। सभी सीटों के लिए छात्रों का चयन यूपीएसईई द्वारा आयोजित काउंसलिंग के आधार पर किया जाएगा। काउंसलिंग के लिए परीक्षा में बैठने वाले ही उपलब्ध होंगे।

AKTU UPSEE परिणाम 2020: कैसे जांचें

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
चरण 2: परिणाम लिंक पर क्लिक करें
चरण 3: क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग-इन करें
चरण 4: परिणाम की जांच करें, प्रिंट आउट लें

सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए उत्तीर्ण अंक 25 फीसदी हैं, जबकि एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह 20 फीसदी अंक हैं। जिन लोगों को कट-ऑफ के बराबर या उससे अधिक अंक मिलते हैं उन्हें पास माना जाता है। राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा के लिए 1.15 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। कथित तौर पर, 71 प्रतिशत छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे।

Latest Education News