A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स CBSE Board Result 2023: कब जारी होगा सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट, यहां पढ़े नया अपडेट

CBSE Board Result 2023: कब जारी होगा सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट, यहां पढ़े नया अपडेट

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को अपने रिजल्ट का अब बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में उम्मीद है कि CBSE बोर्ड की तरफ से जल्द ही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं(CBSE Board Exams 2023) में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को अपने रिजल्ट का अब बेसब्री से इंतजार है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE) की तरफ से जल्द ही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। ऐसे में उम्मीद है कि बोर्ड मई-जून में रिजल्ट घोषित कर सकता है। रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresuts.nic.in पर जाकर अपने रिजल्ट को चेक कर सकेंगे। हालांकि इस बात की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है कि रिजल्ट को कब जारी किया जाएगा। 

बता दें कि पिछले साल, परीक्षा 2 टर्म में आयोजित की गई थी और दोनों टर्म के लिए अलग-अलग परिणाम घोषित किए गए थे। हालांकि, परीक्षाएं एक बार में आयोजित की जाती हैं और उम्मीद की जाती है कि परिणाम पिछले वर्ष की तुलना में जल्दी घोषित किए जाएंगे। रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresuts.nic.in पर जारी किया जाएगा। साथ ही, उम्मीदवार एसएमएस, डिजीलॉकर और कुछ आधिकारिक ऐप के जरिए भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट के जारी होने के बाद कैंडिडेट्स नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे कर सकेंगे चेक 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं। 
  • इसके बाद सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर मांगी गई डिटेल दर्ज करनी होगी, रोल नंबर या पंजीकरण संख्या दर्ज करें
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • जानकरी दर्ज करते ही कक्षा 10 या कक्षा 12 का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • अपने परिणाम के चेक करें व आगे के यूज के लिए डाउनलोड कर प्रिंटआउट ले लें। 

इस साल सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को क्रमशः 14 फरवरी से 21 मार्च और 5 अप्रैल तक आयोजित की थी। आपको बता दें कि इस साल 10वीं की परीक्षा में 21,86,940 छात्रों और 16,96,770 कक्षा 12 के छात्रों सहित कुल 38,83,710 छात्र बोर्ड परीक्षा में बैठ थे। 

ये भी पढ़ें- लोहे की होने की बावजूद बिजली से चलती है ट्रेन, फिर भी लोगों को क्यों नही लगता करंट
 

 

Latest Education News