A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स JAC 10th, 12th Result 2021: झारखंड बोर्ड ने मार्किंग स्‍कीम जारी की

JAC 10th, 12th Result 2021: झारखंड बोर्ड ने मार्किंग स्‍कीम जारी की

झारखंड में 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट 20 जुलाई तक जारी किए जा सकते हैं। झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए बनाए गए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया को झारखंड सरकार के विद्यालयी शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को मंजूरी दे दी है।

<p>JAC 10th, 12th Result 2021: झारखंड...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE JAC 10th, 12th Result 2021: झारखंड बोर्ड ने मार्किंग स्‍कीम जारी की

रांची: झारखंड में 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट 20 जुलाई तक जारी किए जा सकते हैं। झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए बनाए गए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया को झारखंड सरकार के विद्यालयी शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को मंजूरी दे दी है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा ने पत्र जारी कर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विभागीय मंत्री द्वारा इवैल्यूएशन क्राइटेरिया को मंजूरी दे दी गई है ऐसे में अब झारखंड एकेडमिक काउंसिल रिजल्ट तैयार करना शुरू कर सकती है।

हालांकि, शर्मा ने अपने पत्र में यह साफ कर दिया कि किस-किस सब्जेक्ट के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा की जरूरत है, उसको लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। उन्‍होंने कहा कि गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से प्रैक्टिकल पेपर के नतीजों को लेकर जो जानकारी मिलेगी, उसके बारे में  एकेडमिक काउंसिल को जानकारी दी जाएगी।

गौरतलब है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने के बाद अब सभी स्टूडेंट्स को पिछले कक्षा के आधार पर प्रोमोट किया जाएगा और उनके रिजल्ट भी उसी आधार पर तैयार होंगे। 10वीं के नतीजों के लिए 9वीं कक्षा और 12वीं के लिए 11वीं के नतीजों को आधार मानकर रिजल्ट बनाया जाएगा। 9वीं और 11वीं की ओएमआर शीट के आधार पर परीक्षा में 80% तक अंक मिलेंगे जबकि 20% नंबर प्रैक्टिकल से मिलेंगे। बिना प्रैक्टिकल वाले विषयों में इंटरनल एसेसमेंट होगा।

Latest Education News