A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स MP Board 9th 11th Result 2021: इस दिन जारी होगा 9वीं, 11वीं परीक्षा के नतीजे, ऐसे करें चेक

MP Board 9th 11th Result 2021: इस दिन जारी होगा 9वीं, 11वीं परीक्षा के नतीजे, ऐसे करें चेक

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, MPBSE राज्य के संबद्ध स्कूलों में कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए 15 मई तक परिणाम जारी करने की संभावना है। लॉकडाउन और विभिन्न परिचालन चिंताओं के कारण, परिणाम में देरी हुई है।

<p>MP Board 9th 11th Result 2021 To be declared by May...- India TV Hindi Image Source : FILE MP Board 9th 11th Result 2021 To be declared by May 15

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, MPBSE राज्य के संबद्ध स्कूलों में कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए 15 मई तक परिणाम जारी करने की संभावना है। लॉकडाउन और विभिन्न परिचालन चिंताओं के कारण, परिणाम में देरी हुई है। मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा जारी एक परिपत्र में, मूल्यांकन या मूल्यांकन मानदंड विस्तृत किया गया है।महामारी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने परिणाम घोषणा की तारीख बढ़ा दी है। इसने स्कूलों को 20 मई, 2021 तक परिणाम संबंधी जानकारी को विमर्स पोर्टल पर अपलोड करने का भी निर्देश दिया है।

MP 9 वीं 11 वीं रिजल्ट 2021: मूल्यांकन मानदंड

  •     बोर्ड ने कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए एक विस्तृत मूल्यांकन प्रक्रिया निर्धारित की है क्योंकि महामारी की दूसरी लहर के कारण अंतिम परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकती थी। वास्तव में, छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन में उनके प्रदर्शन के आधार पर चिह्नित किया जाएगा।
  •     परिणाम उद्देश्यों के लिए, 20 नवंबर - 28 नवंबर से आयोजित संशोधन परीक्षा में छात्रों का प्रदर्शन और 1 फरवरी से 9 फरवरी तक आयोजित अर्धवार्षिक परीक्षाओं की तुलना की जाएगी। दो प्रदर्शनों का बेहतर उपयोग छात्र के मूल्यांकन के लिए किया जाएगा। अन्य दूसरों में, यदि किसी छात्र ने नवंबर की परीक्षा में बेहतर स्कोर किया है, तो उन अंकों पर विचार किया जाएगा और इसके विपरीत।
  •     फिर परिणाम की गणना सर्वश्रेष्ठ 5 विषयों के आधार पर की जाएगी। यदि छात्र 6 विषयों में से 1 में विफल रहता है (33% अंक स्कोर करने में सक्षम नहीं), तो उसे उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा।
  •     यदि कोई छात्रा 1 से अधिक विषय में फेल हो रही है, तो उसे ग्रेस मार्क्स से सम्मानित किया जा सकता है।
  •     यदि कोई छात्रा 2 या अधिक विषयों में ग्रेस मार्क्स के बाद भी फेल हो जाती है, तो उसे उक्त विषय में परीक्षा के लिए उपस्थित होने का एक और अवसर दिया जाएगा।
  •     साथ ही, यदि कोई छात्र नवंबर या फरवरी परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हुआ है, तो उसे परीक्षा के लिए एक और अवसर दिया जाएगा।

 

Latest Education News