A
Hindi News एजुकेशन RRB Group D Result: रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट पर जरूरी सूचना! अब ऐसे करना होगा रिजल्ट चेक

RRB Group D Result: रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट पर जरूरी सूचना! अब ऐसे करना होगा रिजल्ट चेक

RRB Group D परीक्षा में चयन प्रक्रिया की बात करें तो यह तीन चरणों में होगा, पहला कंप्यूटर आधारित परीक्षा है, जिसका आयोजन हो चुका है।

RRB Group D Result- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट पर जरूरी सूचना

RRB Group D Result: रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया पर अब छात्रों ने बवाल करना शुरू कर दिया है। लगातार हैशटैग ट्रेंड कराए जा रहे हैं। छात्रों की मांग है कि रेलवे बोर्ड जल्द से जल्द ग्रुप डी का रिजल्ट जारी करे। हालांकि, आधिकारिक रूप से अब तक रेलवे बोर्ड ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया है। आपको बता दें इस बार की ग्रुप डी परीक्षा 5 चरणों में आयोजित हुई थी। जैसे ही इस परीक्षा का रिजल्ट आएगा अभ्यर्थी इसे रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जा कर चेक कर सकते हैं। मीडिया में चल रही खबरों की माने तो ग्रुप डी परीक्षा का रिजल्ट इस या फिर अगले हफ्ते तक आ सकता है। छात्र इस भर्ती परीक्षा से जुड़ी हर अपडेट के लिए रेलवे ग्रुप की आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी नजर बनाए रखें।

कैसे होगा छात्रों का चयन

RRB Group D परीक्षा में चयन प्रक्रिया की बात करें तो यह तीन चरणों में होगा, पहला कंप्यूटर आधारित परीक्षा है, जिसका आयोजन हो चुका है। इसके बाद फिजिकल एग्जाम का आयोजन किया जाएगा और अंतिम में मेडिकल और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। इन तीन चरणों को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले उम्मीदवारों को ग्रुप डी पद पर भर्ती किया जाएगा।

कैसे करेंगे रिजल्ट चेक

  1. सबसे पहले आपको rrbcdg.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद होम पेज पर दिख रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करते ही आपके सामने RRB Group D Result खुल जाएगा।
  4. आप यहां अपने रोल नंबर के हिसाब से अपना रिजल्ट देखें।

कटऑफ और सैलरी क्या होगी

इस परीक्षा में पास होने के लिए कटऑफ की बात करें तो यह आधिकारिक नोटिफिकेशन में साफ-साफ लिखा है कि जनरल कैटेगरी के लिए न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल नंबरों का 40 फीसदी। वहीं EWS कैटेगरी के लिए भी न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल नंबरों का 40 फीसदी। जबकि,  OBC कैटेगरी के लिए न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल अंकों का 30 फीसदी। वहीं SC और ST कैटेगरी के लिए न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल नंबरों का 30 फीसदी। जबकि इस नौकरी में मिलने वाली सैलरी की बात करें तो इसमें सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के आधार पर लगभग 18,000 रुपये हर महीने होगा।

Latest Education News