A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी बिहार में ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए आज अंतिम मौका, हेल्थ डिपार्टमेंट में 825 पदों पर होनी है भर्ती

बिहार में ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए आज अंतिम मौका, हेल्थ डिपार्टमेंट में 825 पदों पर होनी है भर्ती

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये मौका हाथ से जानें न दें। बिहार के हेल्थ डिपार्टमेंट में 800 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है, जिसमें आवेदन करने की आज अंतिम तारीख है।

सरकारी नौकरी- India TV Hindi Image Source : FILE सरकारी नौकरी

बिहार स्वास्थ्य विभाग आज 800 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया बंद कर देगा। हाल में विभाग ने इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन निकाला था, जिसके मुताबिक, आज इस भर्ती के लिए अंतिम तारीख है। जो उम्मीदवार अभी तक किसी भी कारणवश आवेदन नहीं कर सके हैं तो वे तुरंत आधिकारिक वेबसाइट bceceboardapl.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस वैकेंसी के लिए आवेदन 5 अप्रैल से शुरू हो गए थे।

वैकेंसी डिटेल

इस भर्ती के जरिए विभाग में सीनियर रेजिडेंट/ट्यूटर के कुल 825 पदों पर भर्ती होनी है।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए, साथ ही पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले अनरिजर्वड उम्मीदवार (पुरुष) की उम्र 37 वर्ष होनी चाहिए, साथ ही अनरिजर्वड महिला उम्मीदवार की उम्र 40 साल होनी चाहिए। वहीं, पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग (महिला व पुरुष) के उम्मीदवारों की उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, अनुसूचित जाति और जनजाति (पुरुष व महिला) की उम्र 42 साल होनी चाहिए।

Direct Link

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को दो चरणों की प्रक्रिया से गुजरना होगा। पहले उम्मीदवारों को रिटन एग्जाम देना होगा, इसमें पास हुए फिर डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bceceboardapl.bihar.gov.in पर जाएं।
इसके बाद होमपेज पर, ‘Recruitment Advertisement‘ या ‘Adv. No.–2024/01 पर क्लिक करें।
फिर रजिस्ट्रेशन करके लॉग इन करें।
इसके बाद जरूरी जानकारी और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
फिर फीस का भुगतान करके फॉर्म जमा करें।
अंत में कंफर्मेंशन पेज का प्रिंट आउट लेकर रख लें। 

Latest Education News