A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी आर्मी स्कूल में निकली टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी पदों पर बंपर वैकेंसी, देखें डिटेल

आर्मी स्कूल में निकली टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी पदों पर बंपर वैकेंसी, देखें डिटेल

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। आर्मी स्कूल में टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

sarkari naukri- India TV Hindi Image Source : FILE सरकारी नौकरी

सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी पदों पर भर्ती निकाली गई है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक हैं वे आधिकारिक वेबसाइट awesindia.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू है। वहीं, फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 10 सितंबर, 2023 निर्धारित है।

योग्यता

आर्मी स्कूल के इन पदों के पर आवेदन करने के लिए अलग-अलग योग्यता मांगी गई है। पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने न्यूनतम 50 फीसदी नंबर के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन एवं बीएड किया हो। ट्रेनिंग ग्रेजुएट टीचर (TGT) के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास ग्रेजुएट की डिग्री के साथ बीएड की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, प्राइमरी टीचर के पद के लिए उम्मीदवार के पास ग्रेजुएट के साथ बीएड/डीएलएड की डिग्री होनी चाहिए

सेलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर चयन के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट (OST) से होकर गुजरना होगा। ओएसटी का आयोजन 30 सितंबर और 1 अक्टूबर 2023 को होगा। जो उम्मीदवार इस एग्जाम में निर्धारित कटऑफ हासिल कर लेंगे उनको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू के बाद उम्मीदवारों को टीचिंग स्किल्स एवं कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी के मूल्यांकन किया जाएगा। इन सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को ही सेलेक्ट किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

सीबीएसई ने किया बड़ा बदलाव, अब स्कूलों के क्लास सेक्शन में मात्र इतने बच्चे
स्कूलों में कोचिंग सेंटर चलाने पर रोक लगाने हाईकोर्ट हुआ सख्त, यूपी सरकार व सीबीएसई से पूछे सवाल

Latest Education News