A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी चंडीगढ़ के एजुकेशन डिपार्टमेंट में निकली टीचर के पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल

चंडीगढ़ के एजुकेशन डिपार्टमेंट में निकली टीचर के पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल

सरकारी टीचर बनने का मन है और तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। चंडीगढ़ के एजुकेशन डिपार्टमेंट में जूनियर बेसिक टीचर के पदों पर भर्ती निकली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

 Chandigarh Education Department- India TV Hindi Image Source : FILE चंडीगढ़ एजुकेशन डिपार्टमेंट में निकली टीचर के पदों पर भर्ती

शिक्षक बन सरकारी नौकरी करनी है तो ये मौका आपके लिए ही है। चंडीगढ़ के शिक्षा विभाग ने जूनियर बेसिक टीचर (जेबीटी) पदों पर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि यह भर्ती अभियान संगठन में 396 पदों को भरेगा। याद रहे कि पंजीकरण प्रक्रिया आज, 24 जनवरी से शुरू हो रही है और 19 फरवरी, 2024 को समाप्त होगी। 

वहीं, शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 22 फरवरी, 2024 तक है। इससे जुड़ी पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण के लिए नीचे पढ़ें।

योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या इसके समकक्ष और एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त कम से कम 2 वर्ष की अवधि का प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा आवश्यक योग्यता होनी चाहिए। साथ ही एनसीटीई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार आयोजित सीटीईटी में पास होना चाहिए। 

आयु सीमा 

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 1.1.2024 को 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर चयन के लिए मेरिट लिस्ट ऑब्जेक्टिव टाइप एग्जाम में मिले कुल नंबरों के आधार पर तैयार की जाएगी। बता दें कि ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा 150 अंकों की आयोजित की जाएगी। टेस्ट में क्वालिफाइंग मार्क्स सभी उम्मीदवारों के लिए 40% होंगे। ध्यान रहे कि इस भर्ती के लिए कोई इंटरव्यू आयोजित नहीं किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क ₹1000/- है। पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। उम्मीदवार इससे अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

UP के बाद बिहार के इस जिले में बंद किए गए सभी 8वीं तक के स्कूल, इस वजह से लिया गया फैसला 

 

Latest Education News