A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी सेना की तैयारी कर रहे युवा हो जाएं तैयार, CRPF में होगी बंपर भर्ती, जानें पूरी वैकेंसी डिटेल

सेना की तैयारी कर रहे युवा हो जाएं तैयार, CRPF में होगी बंपर भर्ती, जानें पूरी वैकेंसी डिटेल

फोर्स में नौकरी करने की तलाश में बैठे युवाओं के लिए CRPF की तरफ से एक अच्छी खबर आई है। सीआरपीएफ यानी केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स(CRPF) ने विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी निकाली है।

सीआरपीएफ में होगी बंपर भर्ती(सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi Image Source : FILE सीआरपीएफ में होगी बंपर भर्ती(सांकेतिक फोटो)

सेना की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए नया साल एक खुशखबरी लेकर आया है। फोर्स में नौकरी करने की तलाश में बैठे युवाओं के लिए CRPF की तरफ से एक अच्छी खबर आई है। सीआरपीएफ यानी केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स(CRPF) ने विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। CRPF ने असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनो) और हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।

कब से कर पाएंगे अप्लाई

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार CRPF द्वारा निकाले गए इन पदों पर 4 जनवरी 2023 से अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवार CRPF की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, जो crpf.gov.in है। लेकिन ध्यान रहे कि इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 25 जनवरी, 2023 है। 

इतने पदों पर होगी भर्ती

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव से कुल 1458 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें 143 वैकेंसी ASI (स्टेनो) के पद के लिए और 1315 हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय) पद के लिए हैं।

इतनी मिलेगी सैलरी

असिस्टेंट सब इंसेक्टर (स्टेनो) के पद चुने गए उम्मीदवारों को 29200 से 92300 रुपये की सैलरी मिलेगी। वहीं, हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय) पद पर चुने गए उम्मीदवारों को पे लेवल 04 के तहत 25500 से लेकर 81100 रुपये का वेतन मिलेगा।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

अगर बात इस भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता की करें तो उम्मीदवारों को केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट (10+2 या समकक्ष परीक्षा) पास होना चाहिए। वहीं इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र 25 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Latest Education News