A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी चपरासी से लेकर ऑफिसर तक... यहां आई नौकरियों की बहार, 5वीं पास भी कर सकेंगे अप्लाई

चपरासी से लेकर ऑफिसर तक... यहां आई नौकरियों की बहार, 5वीं पास भी कर सकेंगे अप्लाई

नौकरी की खोज में बैठे लोगों के लिए एक जॉब लेने का शानदार मौका आया है। खास बात यह है कि अगर आप कम पढ़े लिखे हैं, फिर भी आप इसमें आवेदन कर सकते हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

सरकारी नौकरी की तलाश में बैठे लोगों के लिए एक अच्छी खबर आई है। और खास बात यह है कि आप चाहे कम पढ़े लिख भी हो फिर भी आपके पास सरकारी नौकरी पाने का बहुत ही अच्छा मौका आया है। रक्षा मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी की है, जिसमें उसने कई पदों पर वैकेंसी निकाली है। 

इन पदों पर होंगी भर्तियां

डिफेंस मिनिस्ट्री(Defence Ministry)  के तहत एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम ने चपरासी, सफाई वाला, क्लर्क, डाटा इंट्री ऑपरेटर सहित कई पद पर भर्तियां निकाली हैं। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए ओआईसी पॉलीक्लीनिक के 3, आईटी नेटवर्क टेक्नीशियन के 6, मेडिकल स्पेशलिस्ट के 10, गायनेकोलॉजिस्ट के 3, महिला अटेंडेंट के 7, फिजियोथेरेपिस्ट के 2, डेंटल ऑफिसर के 9, लैब टेक्नीशियन के 5, मेडिकल ऑफिसर के 34, लैब असिस्टेंट के 7, डेंटल असिस्टेंट के 12, नर्सिंग असिस्टेंट के 9, चपरासी के 6, फार्मासिस्ट के 16, ड्राइवर के 4, डाटा एंट्री ऑपरेटर के 10, क्लर्क के 30, रिसेप्शनिस्ट के 2, चौकीदार के 6 और सफाईवाला के 8 पद भर्ती की जाएगी।

क्या है शैक्षिक योग्यता

जारी नोटिफिकेशन के मुतबाबिक इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कई पदों पर भर्तियां होनी है। इसलिए विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने के लिए योग्यता भी अलग-अलग है। इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को मिनिमम 5वीं पास होना जरूरी है। वहीं, इस भर्ती के लिए 8वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन, डिप्लोमा और एमबीबीएस पास उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं।

कैसे होगा सेलेक्शन

इस भर्ती में उम्मीदवारों का सेलेक्शन इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। इंटरव्यू के लिए तारीख, समय और जगह की जानकारी उम्मीदवारों को ई-मेल और फोन के जरिए जानकारी दी जाएगी। लेकिन ख्या ल रहे कि उम्मीदवार इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवारों को 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा की मार्कशीट के साथ कलर फोटोग्राफ और अन्य दस्तावेज लाने होंगे। इच्छुक उम्मीदावारों को इसमें अप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर नीचे बताए पते पर भेजना होगा।

ऐसे करें आवेदन

इस भर्ती में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र, सेल्फ अटेस्टेड कॉपियों के साथ योग्यता और एक्सपीरिएंस से जुड़ी कॉपियां लगाकर OIC, स्टेशन मुख्यालय (ECHS सेल) दिल्ली कैंट के पते पर 9 जनवरी 2023 तक पहुंचानी होंगी। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट echs.gov.in की मदद ले सकते हैं। 

Latest Education News