A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी इंडिया पोस्ट ने पोस्टल असिस्टेंट के पदों पर निकाली है बंपर भर्ती, आज से शुरू हो रहे आवेदन; मिलेगी 81,100 सैलरी

इंडिया पोस्ट ने पोस्टल असिस्टेंट के पदों पर निकाली है बंपर भर्ती, आज से शुरू हो रहे आवेदन; मिलेगी 81,100 सैलरी

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। इंडिया पोस्ट ने पोस्टल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

India Post recruitment 2023- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO India Post recruitment 2023

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। इंडिया पोस्ट ने पोस्टल असिस्टेंट और अन्य पदों के लिए भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट dopsportsrecruitment.cept.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि इस भर्ती अभियान के जरिए संगठन में 1899 पदों को भरा जाना है। बता दें कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज, 10 नवंबर से शुरू हो रही है जो 9 दिसंबर 2023 तक चलेगी। इस भर्ती के लिए करेक्शन विंडो 10 दिसंबर को खुलेगी और 14 दिसंबर, 2023 को बंद हो जाएगी।

वैकेंसी डिटेल

पोस्टल असिस्टेंट: 598 पद
सॉर्टिंग असिस्टेंट: 143 पद
पोस्टमैन: 585 पद
मेल गार्ड: 3 पद
मल्टी टास्किंग स्टाफ: 570 पद

योग्यता

a. पोस्टल असिस्टेंट और सॉर्टिंग असिस्टेंट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए।

b. पोस्टमैन और मेल गार्ड के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 12वीं पास होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार ने 10वीं में लोकल लैंग्वेज को सब्जेक्ट के तौर पर पढ़ा हो। वहीं, कंप्यूटर की जानकारी भी होनी जरूरी है। उम्मीदवार के पास टू व्हीलर का लाइसेंस भी होना जरूरी है।

c. मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 10वीं पास होना चाहिए।

आयु सीमा

पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट/पोस्टमैन/मेल गार्ड के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 27 के बीच होनी चाहिए। वहीं, मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए।

सैलरी

पोस्टल असिस्टेंट और सॉर्टिंग असिस्टेंट के पद पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल 4 के 25,500 से लेकर 81,100 रुपये मिलेंगे।
पोस्टमैन और मेल गार्ड के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल 3 के तहत 21,700 से लेकर 69,100 रुपये तक सैलरी दी जाएगी।
मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल 1 के तहत 18000 से लेकर 56,900 रुपये दिए जाएंगे।

कैसे करें आवेदन?

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में ₹100 देने होंगे। वहीं, महिला उम्मीदवारों, ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) उम्मीदवारों को इस शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। शुल्क का भुगतान यूपीआई, नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

Click here fro the notification

ये भी पढ़ें:

एनआईटी पटना में ग्रेजुएट व 12वीं पास के लिए नॉन टीचिंग पदों पर निकली भर्ती, मिलेगी 34 हजार से ज्यादा सैलरी

Latest Education News