A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी ITBP Recruitment 2022: ITBP में निकली ASI पदों पर बंपर भर्ती, 12वीं पास ऐसे करें आवेदन

ITBP Recruitment 2022: ITBP में निकली ASI पदों पर बंपर भर्ती, 12वीं पास ऐसे करें आवेदन

ITBP Recruitment 2022: इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स (ITBP) के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (फार्मासिस्ट) के पदों पर आवेदन करने के लिए, अभ्यर्थियों को आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जा कर आवेदन करना होगा।

ITBP Recruitment- India TV Hindi Image Source : PTI ITBP Recruitment

Highlights

  • ITBP में निकली ASI पदों पर बंपर भर्ती
  • 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन
  • 25 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी फॉर्म भरने की प्रक्रिया

ITBP Recruitment 2022: सेना में नौकरी करना देश के हर युवा का सपना होता है। कितने बच्चे तो स्कूल के समय से ही सेना या सेक्योरिटी फोर्सेज में नौकरी का सपना देखने लगते हैं। इन युवाओं के लिए अपना सपना पूरा करने की बारी आ गई है, क्योंकि इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स (ITBP) ने असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। आईटीबीपी ने ये भर्ती असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (फार्मासिस्ट) पर निकाले हैं। हालांकि, इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन 25 अक्टूबर से कर पाएंगे।

कैसे करें आवेदन

इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स (ITBP) के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (फार्मासिस्ट) के पदों पर आवेदन करने के लिए, अभ्यर्थियों को आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जा कर आवेदन करना होगा। हालांकि, आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवारों को वेबसाइट पर मौजूद इस भर्ती के नोटिफिकेशन को बहुत अच्छे से पढ़ लेना चाहिए। 

योग्यता क्या है

इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स के इस भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आपकी जो योग्यता होनी चाहिए, वो यह है कि आप 20 से 28 वर्ष की आयु के बीच के हों और किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बॉयोलॉजी से 12वीं पास हों। इसके साथ ही अभ्यर्थियों का राज्य या केंद्र सरकार द्वारा किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से फार्मेसी में डिप्लोमा होना भी जरूरी है।

फॉर्म भरने में कितना रुपया लगेगा

आईटीबीपी एएसआई भर्ती प्रक्रिया के फॉर्म का फीस बेहद कम है। अनारक्षित, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस पुरुष उम्मीद्वारों के लिए जहां इस फॉर्म की फीस 100 रुपए है, वहीं एससी, एसटी, एक्स सर्विस मैन और महिला उम्मीदवारों के लिए इस फॉर्म की फीस बिल्कुल मुफ्त है।

Latest Education News