A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी Sarkari Naukri: जल्दी करें! UP फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में आवेदन करने की लास्ट डेट आज, देखें डिटेल

Sarkari Naukri: जल्दी करें! UP फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में आवेदन करने की लास्ट डेट आज, देखें डिटेल

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। UP फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर निकाली गई भर्ती की आवेदन ताऱीख आज खत्म हो रही है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं

सरकारी नौकरी - India TV Hindi Image Source : FILE सरकारी नौकरी

UPSSSC Forest Guard Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट स्टाफ सेलेक्शन कमीशन फॉरेस्ट गार्ड के पद पर निकाली गई भर्ती का रजिस्ट्रेशन आज यानी 10 अक्टूबर को बंद कर देगा। वे उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इस भर्ती के जरिए आयोग  700 से ज्यादा पदों पर भर्ती करेगी। आइए जानते हैं कि इस भर्ती के लिए योग्यता, वैकेंसी डिटेल,आवेदन शुल्क आदि।

कब होगी परीक्षा

इस भर्ती के लिए परीक्षा तारीख अभी तय नहीं की गई है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कुछ दिन में इस बारे में आयोग जानकारी देगा।

वैकेंसी डिटेल

कुल पद- 709 पद 
फॉरेस्ट गार्ड यानी वन रक्षक- 693 पद 
वाइल्डलाइफ गार्ड या वन्य जीव रक्षक-  16 पद 

योग्यता

वे उम्मीदवार जो यूपी फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें यूपीएसएसएससी -पीईटी पास होना चाहिए। इस सर्टिफिकेट के बिना इस भर्ती में आवेदन नहीं किया जा सकता। साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन के योग्य हैं।

आयु सीमा

इन पदों पर वे उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु सीमा 18 से 40 साल है।

सेलेक्शन प्रक्रिया 

इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 709 पद भरे जाएंगे। वहीं अगर सेलेक्शन की बात करें तो ये कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद होगा, सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी, इसके बाद फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट होगा और फिर फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट आयोजित किया जाएगा। फिर इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन टेस्ट आयोजित किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को 25 रुपये शुल्क लिया जाएगा। ये शुल्क पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। ध्यान दें कि फीस 17 अक्टूबर तक जमा की जा सकती है। वहीं, आवेदन में करेक्शन करने की लास्ट डेट भी यही है।

ये भी पढ़ें:

Sarkari Naukri: इस राज्य में निकली ग्रुप बी और सी पदों पर भर्ती, जानें कब से शुरू होंगे आवेदन और सैलरी डिटेल

Latest Education News