A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी पुलिस कांस्टेबल के पदों पर यहां निकली भर्ती, कैसे होगा सलेक्शन और कब से शुरू होंगे आवेदन; जानें सबकुछ

पुलिस कांस्टेबल के पदों पर यहां निकली भर्ती, कैसे होगा सलेक्शन और कब से शुरू होंगे आवेदन; जानें सबकुछ

Sarkari Naukri: पुलिस की नौकरी की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। पंजाब पुलिस में कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। रिक्ति विवरण, सलेक्शन प्रोसेस आदि विवरण के लिए उम्मीदवार नीचे खबर पढ़ सकते हैं।

पंजाब पुलिस में कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती - India TV Hindi Image Source : FILE पंजाब पुलिस में कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती

Sarkari Naukri: अगर आप पुलिस विभाग में नौकरी की खोज कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। पंजाब पुलिस भर्ती बोर्ड ने पंजाब पुलिस के जिला और सशस्त्र कोर में कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हालांकि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। एक बार शुरू होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट punjabpolice.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के मुताबिक आवेदन प्रक्रिया 14 मार्च से शुरू होगी। वहीं, इन पदों के लिए उम्मीदवार 4 अप्रैल तक आवेदन कर सकेंगे, जो कि इसके लिए लास्ट डेट है। 

पंजाब पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 रिक्ति विवरण

पंजाब पुलिस 1746 पुलिस कांस्टेबल पदों को भरने के लिए एक भर्ती अभियान चला रही है। इनमें- 

  • 970 जिला पुलिस कैडर में हैं
  • 776 सशस्त्र पुलिस कैडर में हैं।

पंजाब पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 आयु सीमा

इस भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए।

पंजाब पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 शैक्षिक योग्यता

इस भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त शैक्षिक बोर्ड/विश्वविद्यालय से कम से कम 10 + 2 (कक्षा 12) परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

पंजाब पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

  • इस भर्ती में सलेक्शन प्रोसेस को तीन चरण में बांटा गया है, यानी इसमें तीन फेज होंगे। इसमें पहला यानी स्टेज 1 में कंप्यूटर आधारित और बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) प्रकार के पेपर शामिल होंगे। पेपर- I और पेपर- II, जिनमें से पेपर- II क्वालीफाइंग प्रकृति का होगा।
  • चरण II में शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) और शारीरिक स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। वहीं, चरण III में (दस्तावेज़ जांच) शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें- 

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की एक महीने की सैलरी कितनी होती है
आखिर कितनी पढ़ी लिखी हैं राधिका मर्चेंट, कहां सी की है पढ़ाई; जानें
 

Latest Education News