A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट की तारीख टलने वाली है! ये है RRB परीक्षा पर बड़ा अपडेट

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट की तारीख टलने वाली है! ये है RRB परीक्षा पर बड़ा अपडेट

रेलवे भर्ती बोर्ड यानि RRB की ओर से जारी होने वाले रेलवे ग्रुप डी के रिजल्ट को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाना होगा।

Railway Group D Result- India TV Hindi Image Source : INDIA TV रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट

रेलवे भर्ती बोर्ड यानि RRB की ग्रुप डी परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार लाखों छात्र काफी समय से कर रहे हैं। हर बार खबर आती है कि इस हफ्ते रिजल्ट आ जाएगा, लेकिन आज तक ऐसा नहीं हुआ। अब कहा जा रहा है कि शायद इस हफ्ते भी Railway Group D Result ना आए। हालांकि, अभी तक इस पर कोई आधिकारिक बयान रेलवे की तरफ से नहीं आया है, लेकिन ऐसा लग रहा है कि अभ्यर्थियों को इस हफ्ते भी रिजल्ट का इंतजार करना होगा। परिक्षार्थी अगर आधिकारिक जानकारी चाहते हैं तो उन्हें रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर लेटेस्ट नॉटिफिकेशन पढ़नी चाहिए।

कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक

रेलवे भर्ती बोर्ड यानि RRB की ओर से जारी होने वाले रेलवे ग्रुप डी के रिजल्ट को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, यहां मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी आपको भरनी होंगी और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा। यहां से अभ्यर्थी रेलवे ग्रुप डी का रिजल्ट चेक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं।

रेलवे ग्रुप डी कटऑफ और सैलरी

इस परीक्षा में पास होने के लिए कटऑफ की बात करें तो यह आधिकारिक नोटिफिकेशन में साफ-साफ लिखा है कि जनरल कैटेगरी के लिए न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल नंबरों का 40 फीसदी। वहीं EWS कैटेगरी के लिए भी न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल नंबरों का 40 फीसदी। जबकि,  OBC कैटेगरी के लिए न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल अंकों का 30 फीसदी। वहीं SC और ST कैटेगरी के लिए न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल नंबरों का 30 फीसदी। जबकि इस नौकरी में मिलने वाली सैलरी की बात करें तो इसमें सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के आधार पर लगभग 18,000 रुपये हर महीने होगा।

Latest Education News