A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी इस तारीख से शुरू होगी एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती, फॉर्म भरने से पहले जान लें क्या हुआ बड़ा बदलाव

इस तारीख से शुरू होगी एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती, फॉर्म भरने से पहले जान लें क्या हुआ बड़ा बदलाव

अग्निवीर की भर्ती के लिए कोई भी 12वीं पास अप्लाई नहीं कर सकता है। इसके लिए आपका 12वीं गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी से पास होना जरूरी है। खास तौर से इसमें कम से कम आपके 50 फीसदी अंक होने चाहिए। इसके साथ ही तीन साल का डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग करने वाले उम्मीदवार भी इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इस तारीख से शुरू होगी एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती- India TV Hindi Image Source : AP इस तारीख से शुरू होगी एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती

सेना में जाने की इच्छा जितनी भारतीय युवाओं में देखी जाती है, शायद ही किसी और देश के युवा में इतनी इच्छाशक्ति सेना में जाने के लिए देखी जाती हो। ऐसे युवाओं के लिए इंडियन एयरफोर्स शानदार मौका लेकर आया है। दरअसल, भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ योजना के तहत होने वाली अग्निवीरों की भर्ती के लिए नॉटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह भर्ती जनवरी 2023 बैच के लिए है, लेकिन उसके लिए आपको अप्लाई अगले सात दिनों में करनी होगी। यानि की इस भर्ती में भाग लेने के लिए आप 7 नवंबर 2022 से फॉर्म भर सकते हैं। भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 23 नवंबर होगी। जबकि इसके लिए परीक्षा 18 से 24 जनवरी के बीच आयोजित करवाई जाएगी।

अब ऐसे करना होगा अप्लाई

अग्निपथ योजना के तहत होने वाली अग्निवीरों की भर्ती के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर अप्लाई करनी होगी। इसमें बड़ा बदलाव यह हुआ है कि इससे पहले जब भी एयरफोर्स के लिए भर्ती हुई है, उसके लिए छात्र सीधे एयरफोर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करते थे। हालांकि, अब वह agnipathvayu.cdac.in पर जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन करेंगे।

कौन कर सकता है अप्लाई

इस भर्ती के लिए कोई भी 12वीं पास अप्लाई नहीं कर सकता है। इसके लिए आपका 12वीं गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी से पास होना जरूरी है। खास तौर से इसमें कम से कम आपके 50 फीसदी अंक होने चाहिए। इसके साथ ही तीन साल का डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग करने वाले उम्मीदवार भी इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां भी उम्मीदवारों के 50 फीसदी नंबर होने चाहिए। जबकि अगर आपने फिजिक्स और मैथ्स के साथ दो वर्षीय वोकेशनल कोर्स किया तो भी आप इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हाइट की बात करें तो इस भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की लंबाई 152.5 सेमी होनी चाहिए।

अग्निवीर के लिए कैसे करें अप्लाई

वायुसेना में अग्निवीर के लिए अप्लाई करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको होमपेज पर दिख रहे Apply Online पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को सबसे पहले साइन इन करना होगा। इसके बाद आपको लॉगिन और पासवर्ड मिल जाएगा। फिर लॉगिन-पासवर्ड के जरिए आपको अपना एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा। अंत में एप्लिकेशन फीस भरकर फॉर्म को सब्मिट कर देना होगा।

Latest Education News