A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी RSMSSB Recruitment 2020: राजस्थान बंपर सरकारी भर्ती, 12वीं पास कर सकेंगे आवेदन

RSMSSB Recruitment 2020: राजस्थान बंपर सरकारी भर्ती, 12वीं पास कर सकेंगे आवेदन

राजस्थान में बारहवीं पास छात्रों के लिए सरकार ने बंपर भर्ती निकाली है। राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) ने स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है।

<p>RSMSSB Recruitment 2020: राजस्थान...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE RSMSSB Recruitment 2020: राजस्थान बंपर सरकारी भर्ती, 12वीं पास कर सकेंगे आवेदन

जयपुर: राजस्थान में बारहवीं पास छात्रों के लिए सरकार ने बंपर भर्ती निकाली है। राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) ने स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है। इसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए 26 अगस्त से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

स्टेनोग्राफर के 1211 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। RSMSSB द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 12वीं पास उम्मीदवार स्टोनोग्राफर के पदों पर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार के पास नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (NIELIT) से कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट होना चाहिए। वो उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी (कक्षा 12वीं) में कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर एप्लीकेशन एक विषय रहा हो।

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 01 जनवरी 2019 से की जाएगी। इन पदों पर आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 450 रुपये शुल्क देना होगा जबकि SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये फीस देनी होगी।

ऐसे करें आवेदन-

राजस्थान में स्टेनोग्राफर के पदों पर नौकरी करने के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर 24 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख 26 अगस्त 2020 है और आवेदन की आखिरी तारीख 24 सितंबर 2020 है।

Latest Education News