A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी Sarkari Naukri: इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक के पदों पर निकली भर्ती, जानें कितनी होगी सैलरी

Sarkari Naukri: इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक के पदों पर निकली भर्ती, जानें कितनी होगी सैलरी

Sarkari Naukri: इंडियन कोस्ट गार्ड की तरफ से नाविक पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी की गई है। नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 8 सितंबर 2023 से आवेदन कर सकेंगे।

इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली नाविक के पदों पर भर्ती- India TV Hindi Image Source : FILE इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली नाविक के पदों पर भर्ती

Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदावरों के लिए एक अच्छी खबर है। इंडियन कोस्ट गार्ड की तरफ से नाविक पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी की गई है। हालांकि इस भर्ती के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू होने के बाद कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 8 सितंबर 2023 से आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती के लिए आवदेन प्रक्रिया 22 सितंबर 2023 तक चलेगी, उम्मीदवार इस तारीख से पहले ही अप्लाई कर दें। 

वैकेंसी डिटेल 

इस भर्ती के जरिए कुल 350 पदों पर योग्य उम्मीदवारों को भर्ती किया जाएगा। इनमें- 
नाविक (जनरल ड्यूटी): 260 पद
नाविक (घरेलू शाखा): 30 पद
यंत्रिक (मैकेनिकल): 25 पद
यंत्रिक (इलेक्ट्रिकल): 20 पद
यंत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स): 15 पद

एज लिमिट 
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से लेकर 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए। नाविक (डीबी), नाविक (जीडी) और यांत्रिक पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 01 मई 2002 से 30 अप्रैल 2006 (दोनों तिथियां शामिल) के बीच होना चाहिए।

कितनी मिलेगी सैलरी
इस भर्ती मे सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवार को पदानुसार बेसिक पे-  21700 से लेकर 29200 रुपये तक मिलेगी, साथ ही डियरनेस अलाउंस और अन्य अलाउंस भी मिलेंगे। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।   

सेलेक्शन प्रोसेस 
उम्मीदवार का चयन मेडिकल परीक्षा के दौरान निर्धारित चिकित्सा मानकों को पूरा करने वाले चरण- I, II, III और IV में उनके प्रदर्शन और पद के लिए उपलब्ध रिक्तियों की संख्या के आधार पर अखिल भारतीय योग्यता क्रम पर आधारित है।

आवेदन शुल्क 
एससी/एसटी उम्मीदवारों को छोड़कर बाकी सभी इच्छुक कैंडिडेट्स को 300 रुपये का शुल्क देना होगा। जबकि ससी/एसटी उम्मीदवारों को इससे छूट दी गई है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से नेट बैंकिंग का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/मेस्ट्रो/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई का उपयोग करके सकते हैं। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार भारतीय तट रक्षक की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

Latest Education News