A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी फॉरेस्ट गार्ड बनना चाहते हैं तो तुरंत करें अप्लाई, इस राज्य में निकली है बंपर भर्ती

फॉरेस्ट गार्ड बनना चाहते हैं तो तुरंत करें अप्लाई, इस राज्य में निकली है बंपर भर्ती

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने फॉरेस्ट गार्ड के कुल 894 पदों पर वैकेंसी निकाली है। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए ये अच्छा मौका है। आपको बता दें इनमें से 473 पद आरक्षित है। इन पदों के लिए उत्तराखंड के साथ-साथ दूसरे राज्यों के युवा भी अप्लाई कर सकते हैं।

फॉरेस्ट गार्ड बनना चाहते हैं तो तुरंत करें अप्लाई- India TV Hindi Image Source : PTI फॉरेस्ट गार्ड बनना चाहते हैं तो तुरंत करें अप्लाई

आज के समय में सबको सराकरी नौकरी की तलाश है। युवा इसके लिए कड़ी मेहनत भी कर रहे हैं। ऐसे ही युवाओं के लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग लेकर आया है फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर बंपर भर्ती। सबसे अच्छी बात है कि इसके लिए 12वीं पास युवा भी अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने 21 अक्टूबर को ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। वहीं उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 नवंबर से शुरू कर सकते हैं।

894 पदों पर निकली भर्ती

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने फॉरेस्ट गार्ड के कुल 894 पदों पर वैकेंसी निकाली है। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए ये अच्छा मौका है। आपको बता दें इनमें से 473 पद आरक्षित है। इन पदों के लिए उत्तराखंड के साथ-साथ दूसरे राज्यों के युवा भी अप्लाई कर सकते हैं। ये नौकरी उन लोगों के लिए बेहतर है जो नेचर के करीब रहना चाहते हैं। जिन्हें जगंल, पहाड़, जानवर पसंद हैं। क्योंकि फॉरेस्ट गार्ड का काम ही होता है कि वह जंगल और उसमें फलने फूलने वाली चीजों की रक्षा करे। इन पदों पर अप्लाई करने के लिए आपको यूकेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाना होगा और वहां पूरे प्रोसीजर को फॉलो करना होगा।

फॉरेस्ट गार्ड के लिए योग्यता क्या है

इस पद के लिए अगर शैक्षिक योग्यता की बात करें तो आपको इसके लिए 12वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ आपकी हाइट कम से कम 163 सेंटीमीटर हो। वहीं अगर महिला उम्मीदवारों की बात करें तो उनकी हाइट कम से कम 150 सेंटीमीटर हो। जबकि आयु सीमा 18 से 28 वर्ष निश्तित की गई है।

Latest Education News