A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी UPSC ESE 2024: आवेदन करने की आज आखिरी तारीख, जल्द करें अप्लाई

UPSC ESE 2024: आवेदन करने की आज आखिरी तारीख, जल्द करें अप्लाई

UPSC ESE 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स इधर ध्यान दें। संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2023 के लिए पंजीकरण आज, 26 सितंबर को बंद कर दिया जाएगा।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

UPSC ESE 2024: यूपीएससी ईएसई परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2023 के लिए पंजीकरण आज यानी  26 सितंबर को बंद कर देगा। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए पंजीकरण नहीं कराया है, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट- upsc.gov.in के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। 

पहली बार यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्लेटफॉर्म पर खुद को पंजीकृत करना होगा, जिसके बाद वे ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए पात्र होंगे। सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग सहित विभिन्न श्रेणियों के तहत कुल 167 रिक्त पदों को भरने के लिए यूपीएससी ईएसई 2024 परीक्षा आयोजित की जा रही है।

जरूरी तारीखें- 

  • यूपीएससी ईएसई अधिसूचना 2024 - 6 सितंबर, 2023
  • पंजीकरण प्रारंभ - 6 सितंबर, 2023
  • पंजीकरण बंद - 26 सितंबर, 2023
  • यूपीएससी ईएसई परीक्षा तिथि 2024 (प्रारंभिक) - 18 फरवरी, 2024 (संभावित)

पात्रता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज/संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त होना चाहिए।

एज लिमिट
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की मिनिमम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए और 1 जनवरी 2024 को 30 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क
इस भर्ती के लिए महिला, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है, जबकि अन्य सभी आवेदकों को वीज़ा/मास्टर/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान या किसी भी इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में 200 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

ये भी पढ़ें: UP Board Exam 2024: 10वीं और 12वीं के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख हुई एक्सटेंड, अब इस डेट तक करें आवेदन

 

Latest Education News