A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी यूपीएससी ने पीए के पदों पर निकाली भर्ती, यहां जानें वैकेंसी डिटेल

यूपीएससी ने पीए के पदों पर निकाली भर्ती, यहां जानें वैकेंसी डिटेल

सरकारी नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है। यूपीएससी ने पीए के पदों पर वैकेंसी निकाली है। जो उम्मीदवार इन पद पर आवेदन करने की सोच रहे हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी- India TV Hindi Image Source : FILE सरकारी नौकरी

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन, यूपीएससी ने पर्सनल असिस्टेंट पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, श्रम और रोजगार मंत्रालय में व्यक्तिगत सहायक के 323 पदों को भरेगा। जानकारी दे दें कि आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 मार्च, 2024 तक है। भर्ती परीक्षा 7 जुलाई, 2024 को आयोजित की जाएगी। इससे जुड़ी पात्रता, सेलेक्शन प्रोसेस और अन्य डिटेल के लिए नीचे पढ़ें।

सेलेक्शन प्रोसेस

इस भर्ती की चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा शामिल है। लिखित परीक्षा 2 घंटे की अवधि के लिए होगी। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होंगे जिनके उत्तर के लिए अनेक विकल्प होंगे। प्रश्न पत्र का माध्यम अंग्रेजी भाषा के प्रश्नों को छोड़कर अंग्रेजी और हिंदी में है।

योग्यता

जो उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए यूआर/ईडब्ल्यूएस के लिए 30 वर्ष, ओबीसी के लिए 33 वर्ष, एससी/एसटी के लिए 35 वर्ष और पीडब्ल्यूबीडी के लिए 40 वर्ष होनी चाहिए, (सभी श्रेणियों के लिए निचली आयु सीमा 18 वर्ष है)

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 25/- (पच्चीस रुपये) रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं, महिला/एससी/एसटी/बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवारों को छोड़कर जिन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। केवल या तो एसबीआई की किसी भी शाखा में नकद द्वारा या किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/रुपये/क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान का उपयोग करके इसका भुगतान किया जा सकता है। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर निकली इस राज्य में भर्ती, जानें कैसे करना है आवेदन
यूपी में निकली आगंनबाड़ी कार्यकर्ता के 500 से अधिक पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल

Latest Education News