A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी उत्तराखंड सरकार ने निकाली नौकरियों की भरमार, महिलाओं के लिए निकलने वाली है 5000 से ज्यादा नौकरी

उत्तराखंड सरकार ने निकाली नौकरियों की भरमार, महिलाओं के लिए निकलने वाली है 5000 से ज्यादा नौकरी

उत्तराखंड सरकार जल्द ही महिलाओं को खुशखबरी देने जा रही है। सरकार जल्द ही महिलाओं के लिए 5000 से ज्यादा रोजगार उपलब्ध करवाने जा रही है।

Uttarakhand jobs- India TV Hindi Image Source : PTI उत्तराखंड में जल्द निकलेंगे महिलाओं के लिए 5000 से ज्यादा रोजगार

महिला एवं बाल विकास से जुड़ी योजनाओं को जमीन पर उतारने वाले आंगनबाड़ी केंद्र में नौकरियों की भरमार निकलने वाली है। जल्द ही 5 हजार से अधिक महिलाओं को रोजगार दिए जाएंगे। राज्य में 5120 मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों के आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में उच्चीकृत होने पर हर एक सहायिका की नियुक्ति की जाएगी। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने सोमवार को विभागीय समीक्षा बैठक के बाद इसकी जानकारी दी है।

खाली पदों की भी जानकारी मांगी

साथ ही उन्होंने आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यकर्ता और सहायिकाओं के खाली पदों की भी जानकारी मांगी है और इन पर नियुक्ति के संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने आगे बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यकर्ता के साथ सहायिका की भी नियुक्ति होती है। इस प्रकार मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों के उच्चीकृत होने पर 5120 महिलाओं को सहायिका के रूप में रोजगार मिल सकेगा। 

केंद्र सरकार ने भरी हामी

महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री आर्या के मुताबिक राज्य में संचालित 5120 मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों को आंगनबाड़ी केंद्रों के रूप में उच्चीकृत करने की केंद्र सरकार ने हामी भर दी है। उम्मीद की जा रही है कि इस माह के अंत तक केंद्र से परमिशन मिलने पर इन मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों का उच्चीकरण कार्य शुरू हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यकर्ता व सहायिकाओं के पद खाली पड़े हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का मंशा है कि किसी भी आंगनबाड़ी में कार्यकर्ता व सहायिका का पद खाली न रहे।

ये भी पढ़ें:

देश में घट रही कक्षा 10वीं ड्रापआउट करने वाले छात्रों की संख्या, जानें किस राज्य में सबसे ज्यादा नंबर

 

Latest Education News