A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी भारतीय सेना में होना चाहते हैं शामिल ? बिना एग्जाम दिए ऐसे पाएं नौकरी

भारतीय सेना में होना चाहते हैं शामिल ? बिना एग्जाम दिए ऐसे पाएं नौकरी

अगर आप इंडियन आर्मी में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए है। इंडियन आर्मी ने टेक्निकल एंट्री स्कीम 49th बैच जुलाई 2023 का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें।

भारतीय सेना- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO (PTI) भारतीय सेना

इंडियन आर्मी ने भर्ती निकाली है। इंडियन आर्मी ने टेक्निकल एंट्री स्कीम 49th बैच जुलाई 2023 का नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मंगवाए गए हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 15 नवंबर से 14 दिसंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। टेक्निकल एंट्री स्कीम के तहत कोर्स–49 के लिए चयनित उम्मीदवारों को 4 साल का कोर्स कम्पलीट करना होगा। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट की रैंक पर परमानेंट कमीशन देकर नियुक्त कर दिया जाएगा। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता

टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स के लिए साइंस से 12वीं में पास उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को मान्यता प्राप्त बोर्ड/स्कूल से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ विषय से 12वीं पास होना चाहिए। ध्यान दें कि केवल अविवाहित पुरुष ही इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

आयु सीमा

इन पदो के लिए उम्मीदवारों की आयु 16.5 वर्ष से लेकर अधिकतम 19.5 वर्ष तक होनी चाहिए।

चयन प्रकिया

रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद एसएसबी इंटरव्यू देना होगा।

सैलरी

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 56100 से 177500 रुपये ​​​​तक प्रतिमाह सैलरी मिलेगी।

Latest Education News