A
Hindi News एजुकेशन सर्वोदय विद्यालय में कब शुरू होंग नर्सरी, केजी और कक्षा 1 के लिए एडमिशन, जानें तारीख व अन्य जानकारी

सर्वोदय विद्यालय में कब शुरू होंग नर्सरी, केजी और कक्षा 1 के लिए एडमिशन, जानें तारीख व अन्य जानकारी

सर्वोदय विद्यालय ने एक नोटिस जारी है कि सर्वोदय विद्यालय की नर्सरी, केजी और पहली कक्षा के लिए एडमिशन 1 मार्च से शुरू होंगे।

सर्वोदय विद्यालय नर्सरी एडमिशन- India TV Hindi Image Source : FILE सर्वोदय विद्यालय नर्सरी एडमिशन

अपने बच्चों के एडमिशन को लेकर परेशान हो रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। एकेडमिक ईयर 2024-25 के लिए सर्वोदय विद्यालय में एडमिशन लेवल की कक्षाओं- नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में एडमिशन प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू होगी। शिक्षा निदेशालय की स्कूल शाखा ने आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर के मुताबिक, दिल्ली में रहने वाले बच्चे ही इस स्कूल में आवेदन करने के पात्र होंगे।

नर्सरी एडमिशन 2024 के लिए कैसे करें आवेदन?

परिपत्र के अनुसार, प्रवेश स्तर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र। यानी नर्सरी/केजी/कक्षा 1 (जो भी शिक्षा निदेशालय, एनसीटी दिल्ली सरकार के सरकारी सर्वोदय विद्यालयों में प्रवेश स्तर की कक्षा है) सभी कार्य दिवसों पर 1 मार्च से 15 मार्च तक संबंधित स्कूल से प्राप्त की जा सकती है। शिक्षा विभाग ने सर्कुलर के साथ आवेदन पत्र भी जारी किया है, जिसे edudel.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है।

आवेदन पत्र प्राप्त करने का समय

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, माता-पिता और अभिभावक 1 से 15 मार्च के बीच सभी कार्य दिवसों पर सुबह और सामान्य पाली वाले स्कूलों में सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक और शाम की पाली वाले स्कूलों में दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन पत्र कहाँ जमा करें?

माता-पिता और अभिभावक जरूरी डाक्यूमेंट के साथ विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र स्कूल में उपलब्ध ड्रॉप बॉक्स में जमा कर सकते हैं।

यदि कोई प्रश्न हो तो क्या करें?

अभिभावकों के मार्गदर्शन के लिए शिक्षकों और एसएमसी सदस्यों से युक्त एक हेल्प डेस्क उपलब्ध होगी। आवेदकों के माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे हेल्प डेस्क सदस्यों से एप्लीकेशन फॉर्म की जांच करवा लें। यदि आवश्यक हो तो आवेदन पत्र भरने के लिए माता-पिता हेल्प डेस्क से मदद ले सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें क्या हैं?

बोर्ड किसी भी कमी के साथ आवेदकों की लिस्ट 19 मार्च को स्कूल के नोटिस बोर्ड पर पब्लिश करेगा। इसके बाद आवेदकों के अभिभावक 19 से 20 मार्च तक विद्यालय समय में विद्यालय आकर एप्लीकेशन फॉर्म की कमियों को दूर करा सकते हैं।

आवेदन पत्रों के सफल समापन के बाद, यदि आवश्यक हुआ तो बोर्ड 21 मार्च को सुबह 11 बजे सामान्य पाली और दोपहर 3 बजे की पाली में स्कूलों के एसएमसी सदस्यों और अभिभावकों की उपस्थिति में लॉटरी प्रणाली का आयोजन करेगा।

एडमिशन की लिस्ट कब निकलेगी?

बोर्ड प्रवेश के लिए चयनित छात्रों की सूची 22 मार्च को सुबह/सामान्य पाली के स्कूलों में सुबह 11 बजे और शाम की पाली के स्कूलों में दोपहर 3 बजे स्कूल के नोटिस बोर्ड पर अपलोड करेगा। एडमिशन 23 मार्च से शुरू होगा और 1 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा। अगर कोई सीट खाली रह जाती है तो वेटिंग लिस्ट में रखे गए बच्चों का एडमिशन 2 से 6 अप्रैल तक किया जाएगा।

कौन-कौन से डाक्यूमेंट लगेंगे?

एडमिशन के समय माता-पिता/अभिभावक को नीचे दिए गए डाक्यूमेंट पेश करने होंगे (केवल लॉटरी निकालने के बाद चयनित छात्रों के लिए):-

1. जन्म तिथि (कोई भी) के संबंध में:

एमसीडी या किसी अन्य स्थानीय निकाय द्वारा जारी मूल जन्मतिथि प्रमाण पत्र।
आंगनवाड़ी रिकॉर्ड।
अस्पताल/सहायक नर्स और मिडवाइफ (एएनएम) रजिस्टर रिकॉर्ड।
भाग-बी के अनुसार जन्मतिथि के संबंध में माता-पिता द्वारा एक वचन पत्र
आवेदन फार्म।
बच्चे का एक पासपोर्ट आकार का फोटो।

2. दिल्ली के निवास प्रमाण के रूप में इन डाक्यूमेंट में से कोई एक:-

राशन कार्ड बच्चे के नाम वाले माता-पिता के नाम पर जारी किया जाता है।
बच्चे या माता-पिता का निवास प्रमाण पत्र।
माता-पिता में से किसी एक का वोटर आई कार्ड।
माता-पिता में से किसी एक के नाम पर बिजली बिल/एमटीएनएल टेलीफोन बिल/पानी बिल।
बच्चे या माता-पिता में से किसी एक के नाम पर बैंक पासबुक।
बच्चे/माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड।
बच्चे/माता-पिता में से किसी एक के नाम पर पासपोर्ट।

3. जाति प्रमाण पत्र, यदि लागू हो।

ये भी पढ़ें:

UPSSSC VDO का रिजल्ट जारी, 4065 लोगों ने किया क्वालिफाई; ऐसे करें डाउनलोड
UP Board 10th, 12th Exam 2024: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू, छात्र ओएमआर शीट भरने में न करें गलतियां

Latest Education News