A
Hindi News एजुकेशन स्कूली बच्चों के लिए छुट्टियों वाला दिसंबर! पेरेंट्स प्लान कर लें लंबा वेकेशन

स्कूली बच्चों के लिए छुट्टियों वाला दिसंबर! पेरेंट्स प्लान कर लें लंबा वेकेशन

ऐसे देखें तो दिसंबर में आधिकारिक रूप से 4 छुट्टियां हैं। जिनमें से एक 25 दिसंबर है और बाकी की रविवार की छुट्टिया हैं। लेकिन अगर ठंड बढ़ी तो बच्चों को 25 दिसंबर के बाद और छुट्टियां मिल सकती हैं।

December holidays- India TV Hindi Image Source : AP दिसंबर की छुट्टियां

दिसंबर महीना साल का अखिरी महीना होता है, इस महीने में ठंड तो ज्यादा होती ही है, लेकिन छुट्टियां भी खूब होती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि दिसंबर महीने में आपके बच्चों को कितनी छुट्टियां मिलेंगी, ताकि आप उनके साथ एक अच्छा सा विंटर वेकेशन प्लान बना सकें। दरअसल, कई बार बच्चे माता पिता से सिर्फ इसलिए नाराज रहते हैं क्योंकि उनके माता पिता उन्हें कहीं भी घुमाने नहीं ले जाते हैं। हालांकि, इस बार ऐसा ना होने दें आप अपने बच्चों के साथ ठंड का मजा लें और उन्हे साल के अंत में एक प्यारा सा हॉलिडे तोहफे के तौर पर दें।

कितनी हैं आधिकारिक छुट्टियां

ऐसे देखें तो दिसंबर में आधिकारिक रूप से 4 छुट्टियां हैं। जिनमें से एक 25 दिसंबर है और बाकी की रविवार की छुट्टिया हैं। लेकिन अगर ठंड बढ़ी तो बच्चों को 25 दिसंबर के बाद और छुट्टियां मिल सकती हैं। अगर आप कुछ प्लान करना चाहते हैं तो अपने बच्चों के साथ 20 दिसंबर के बाद कोई अच्छा सा हॉलिडे प्लान करें।

एग्जाम से पहले बच्चों को दे रिफ्रेशमेंट

ज्यादातर देखा जाता है कि बच्चों की परीक्षाएं जनवरी-फरवरी में शुरू होती हैं। ऐसे में उन्हें परीक्षा से पहले रिफ्रेशमेंट की जरूरत होती है। ऐसे में आप दिसंबर की छुट्टियों में अपने बच्चों को वेकेशन पर ले जाकर उनको रिफ्रेशमेंट दे सकते हैं। ऐसा करने के बाद आपके बच्चे अच्छे से पढ़े लिखेंगे और खुली बुद्धी के साथ परीक्षा देंगे।

कहां जाएं छुट्टियों पर

सबसे बड़ा सवाल यही हेता है कि बच्चों के साथ वेकेशन का प्लान बनाएं तो बनाएं कहां का। आप अगर दिल्ल में या दिल्ली के आस-पास रहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छी जगह, देहरादून और हिमाचल प्रदेश है। इसके साथ जयपुर और उदयपुर भी दिल्ली के पास ही है। वहां भी चाहें तो आप अपनी छुट्टियां मना सकते हैं।

Latest Education News