A
Hindi News एजुकेशन इस राज्य में 13 दिनों तक बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज, जानिए क्या है कारण?

इस राज्य में 13 दिनों तक बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज, जानिए क्या है कारण?

शारदीय नवरात्र शुरू हो गए हैं। ऐसे में स्कूल, कॉलेज और ऑफिसों में त्योहार को लेकर छुट्टियों की तैयारी चल रही है। बता दें कि कई राज्यों में 10 से 12 दिनों की छुट्टी की गई है।

School Closed- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO School Closed

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है और इस मौके को देखते हुए देश में कई स्कूल कुछ दिनों के लिए बंद रहेंगे। बता दें कि पूरे देश में दुर्गा अष्टमी और नवमी का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन अधिकांश सभी स्कूलों, कॉलेजों और ऑफिसों में छुट्टी रहती है। जानकारी दे दें कि दशहरा को त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाना है। इस बार 21 और 22 अक्टूबर के साथ-साथ 23 व 24 अक्टूबर को भी स्कूल बंद रहने के कारण छात्र लंबी छुट्टी का इंतजार कर रहे हैं।

13 दिनों तक छुट्टी

जानकारी दे दें कि देश के कई राज्यों ने दशहरा और दुर्गा पूजा को देखते हुए 10-12 दिन की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। तेलंगाना राज्य में स्कूल, कॉलेज और सभी शैक्षणिक संस्थान 13 दिनों तक बंद रहेंगे। प्रदेश में दशहरा की छुट्टियां 14 अक्टूबर से शुरू हुई, जो 25 अक्टूबर को खत्म होगी। वहीं, जूनियर कॉलेज 19  अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक 7 दिनों के लिए बंद होने वाले हैं। तेलंगाना में स्कूल और कॉलेजों में रेगुलर क्लासेस 26 अक्टूबर से शुरू होगी। जानकारी दे दें कि तेलंगाना में एक लोकप्रिय त्योहार बथुकम्मा (Bathukamma) 22 अक्टूबर को और दशहरा 26 अक्टूबर को मनाया जाना है।

यहां भी 9 दिन स्कूल बंद

बता दें कि उड़ीसा सरकार ने भी इन त्योहारों के मद्देनजर यह घोषणा की है कि दुर्गा पूजा के लिए राज्य में स्कूल 20 से 29 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। विद्यालय और जन शिक्षा विभाग ने भी जिला शिक्षा अधिकारी (DEOs) और ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (BEOs) को त्योहार की वजह से आने वाली स्कूल छुट्टियों के बारे में एक नोटिस जारी किया है। उड़ीसा में सभी प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल 20 से 29 अक्टूबर तक बंद रहेंगे, जिसमें 2 रविवार भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

HPPSC ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के पदों पर निकाली भर्ती, मिलेगी 1 लाख से ज्यादा सैलरी

 

Latest Education News