A
Hindi News एजुकेशन असम में शैक्षणिक संस्थान 2 नवंबर को फिर से खुलेंगे, राज्य सरकार ने लिया फैसला

असम में शैक्षणिक संस्थान 2 नवंबर को फिर से खुलेंगे, राज्य सरकार ने लिया फैसला

हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि मार्च में तालाबंदी के बाद से बंद चल रहे शैक्षणिक संस्थान 2 नवंबर से फिर से खुलेंगे।

<p>Schools </p>- India TV Hindi Image Source : PTI Schools 

असम में शिक्षण संस्थान 2 नवंबर से एक बार फिर से शुरू हो रहे हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि मार्च में तालाबंदी के बाद से बंद चल रहे शैक्षणिक संस्थान 2 नवंबर से फिर से खुलेंगे। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थान कक्षा छह से स्नातकोत्तर स्तर तक के छात्रों के लिए फिर से खुलेंगे। हालांकि, कक्षा पांच तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे।

निजी स्कूल और कोचिंग सेंटर 2 नवंबर से फिर से खुल सकते हैं और इन्हें COVID नियमों का पालन करना होगा। सरमा ने कहा कि इनमें से प्रत्येक को स्वास्थ्य विभाग के संपर्क में रहना होगा और इन संस्थानों में समय-समय पर परीक्षण किए जाएंगे। निजी स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं के साथ जारी रखना चाहते हैं, तो सरकार को कोई आपत्ति नहीं है।

हालांकि, स्कूल में शामिल होना, छात्रों की ओर से एक स्वैच्छिक होगा। उन्होंने कहा कि उनके अभिभावक उन्हें स्कूल भेजने या न भेजने का फैसला लेंगे और इस साल जरूरी उपस्थिति जरूरी नहीं होगी।

गृह मंत्रालय के ‘अनलॉक 5’ दिशानिर्देशों ने स्कूलों को 15 अक्टूबर के बाद धीरे-धीरे पूरे देश में फिर से खोलने की अनुमति दी है। हालांकि, निर्णय राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन द्वारा लिया जाएगा।

सरमा ने कहा कि असम सरकार स्नातकोत्तर स्तर पर कक्षाएं फिर से शुरू करने के बारे में कोई निर्देश जारी नहीं करेगी। संबंधित विश्वविद्यालय कार्यकारी परिषद इस पर फैसला करेगी और नियमों का पालन करेगी।

उन्होंने कहा कि जो छात्रावास सुविधाओं की कमी के कारण कक्षाओं में नहीं जा पाते हैं वे ऑनलाइन कक्षाओं के साथ जारी रह सकते हैं और जैसे ही कक्षा और ऑनलाइन शिक्षण का मिश्रण होगा, उन्होंने कहा।

25 से अधिक छात्रों वाले प्रत्येक खंड के साथ 2 नवंबर से स्नातक कक्षाएं भी शुरू होंगी। यदि कक्षाएं हॉल में आयोजित की जाती हैं, तो छात्रों की संख्या आनुपातिक रूप से बढ़ सकती है।

पहले सेमेस्टर के छात्रों के लिए, सप्ताह में दो बार सोमवार और गुरुवार को, तीसरे पर मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार को, पांचवें पर मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को आयोजित किया जाएगा। कक्षाएं सुबह और दोपहर दो बैचों में आयोजित की जाएंगी।

दूसरे और अंतिम सेमेस्टर के परिणाम घोषित होने बाकी हैं। चूंकि छात्रावास बंद रहेंगे, इसलिए अंडरग्रेजुएट छात्रों को एक महीने के लिए अपने संबंधित होम टाउन और अटेंड क्लास में अस्थायी रूप से दाखिला लेने की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि छात्रावासों को फिर से खोलने के बारे में निर्णय 1 दिसंबर को लिया जाएगा।

Latest Education News