A
Hindi News एजुकेशन मध्य प्रदेश में स्कूल खुले लेकिन कक्षाओं में पहुंचे बहुत कम छात्र

मध्य प्रदेश में स्कूल खुले लेकिन कक्षाओं में पहुंचे बहुत कम छात्र

कोविड-19 महामारी के चलते कई महीनों तक स्कूल बंद रहने के बाद मध्य प्रदेश में 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सोमवार से स्कूल फिर से खोले गये लेकिन बहुत ही कम छात्र-छात्राएं विद्यालय में उपस्थित रहे।

मध्य प्रदेश में स्कूल खुले लेकिन कक्षाओं में पहुंचे बहुत कम छात्र- India TV Hindi Image Source : PTI मध्य प्रदेश में स्कूल खुले लेकिन कक्षाओं में पहुंचे बहुत कम छात्र

भोपाल: कोविड-19 महामारी के चलते कई महीनों तक स्कूल बंद रहने के बाद मध्य प्रदेश में 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सोमवार से स्कूल फिर से खोले गये लेकिन बहुत ही कम छात्र-छात्राएं विद्यालय में उपस्थित रहे। स्कूल खुलने के पहले दिन कोरोना वायरस संक्रमण के डर से बहुत कम छात्र ही स्कूल आये। हालांकि, मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के 15 से कम मामले आ रहे हैं। 

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध कई निजी स्कूलों ने विभिन्न कारण बताते हुए आज स्कूल नहीं खोले, जबकि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के स्कूल खुले। मध्य प्रदेश में 47,000 से अधिक निजी स्कूल हैं। मध्य प्रदेश प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजीत सिंह ने बताया कि कुछ स्कूलों में एक भी छात्र नहीं आया। किसी स्कूल में एक छात्र आया, जबकि किसी में पांच से 10 विद्यार्थी ही आये। 

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश में 26 जुलाई से स्कूलों की 11वीं और 12वीं कक्षाओं को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ फिर से खोलने के लिए शुक्रवार को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की। इसके अलावा, कक्षा नौवीं एवं 10वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में कक्षाएं पांच अगस्त से शुरु होंगी। 

एसओपी के अनुसार 11वीं के विद्यार्थी मंगलवार और शुक्रवार को सप्ताह में दो दिन स्कूल जाएंगे तथा 1 वीं कक्षा के विद्यार्थी सोमवार और बृहस्पतिवार को सप्ताह में दो दिन स्कूल जाएंगे। वहीं, नौवीं कक्षा के विद्यार्थी शनिवार को तथा 10वीं कक्षा के विद्यार्थी बुधवार को स्कूल जायेंगे। इसके साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी।

Latest Education News