A
Hindi News एजुकेशन डायट की निशुल्क टीईटी कोचिंग में दिखाई छात्रों ने रूचि

डायट की निशुल्क टीईटी कोचिंग में दिखाई छात्रों ने रूचि

प्रतियोगी छात्रों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सबसे महत्वपूर्ण कदम अभ्युदय कोचिंग की तर्ज पर जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान डायट में टीईटी, डीएलएड व बीएड अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन निशुल्क कोचिंग की शुरूआत हो गई है।

<p>Students interested in Diet's free TET coaching</p>- India TV Hindi Image Source : FILE Students interested in Diet's free TET coaching

लखनऊ।  प्रतियोगी छात्रों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सबसे महत्वपूर्ण कदम अभ्युदय कोचिंग की तर्ज पर जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान डायट में टीईटी, डीएलएड व बीएड अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन निशुल्क कोचिंग की शुरूआत हो गई है। 15 अप्रैल को निदेशक बेसिक शिक्षा परीक्षा की तैयारियों से जुड़ा पहला विडियो डायट के अधिकारिक यू टूयब चैनल पर अपलोड करेंगे।

इसके बाद से नियमित कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। डायट के निदेशक डॉ पवन सचान बताते हैं कि पहले टीईटी अभ्यर्थियों के लिए ऑफलाइन निशुल्क कोचिंग का संचालन किया जाना था लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब यू टयूब व गूगल मीट के जरिए ऑनलाइन कोचिंग का संचालन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मंगलवार को पहले दिन ही अभ्यर्थियों को काफी अच्छा रूझान देखने को मिला है। करीब 500 से अधिक अभ्यर्थियों में गूगल मीट में शामिल होने के लिए आवेदन किए थे, लेकिन गूगल मीट पर 100 से अधिक लोगों को जोड़ा नहीं जा सकता है, लिहाजा उनके लिए बाद में यू टयूब पर विडियो अपलोड कर दी गई।

पहले दिन अभ्यर्थियों को 6 विशेषज्ञों ने मिल कर कैसे परीक्षा की तैयारी करें, कौन सी किताबों का चयन करें, कौन से विषय सबसे महत्वपूर्ण आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

डॉ पवन सचान बताते हैं कि अभ्युदय कोचिंग की तरह डायट में भी प्रतियोगी छात्रों के लिए नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा शुरू की गई है। इससे टीईटी, बीएड व डीएलएड की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को काफी मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि 15 दिनों की ऑनलाइन कक्षाओं के बाद अभ्यर्थियों का मॉडल टेस्ट होगा, जो बिल्कुल टीईटी पैटर्न पर अधारित होगा। इससे अभ्यर्थी पढ़ाई के साथ परीक्षा की तैयारी भी अच्छे तरीके से कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि हर 15 दिनों पर मॉडल टेस्ट का आयोजन किया जाएगा।

Latest Education News