A
Hindi News एजुकेशन Summer vacation: यूपी में इस दिन शुरू हो रही गर्मी की छुट्टियां, जानें कब तक बंद रहेंगे स्कूल

Summer vacation: यूपी में इस दिन शुरू हो रही गर्मी की छुट्टियां, जानें कब तक बंद रहेंगे स्कूल

यूपी के स्कूलों में जल्द ही गर्मी की छुट्टियां शुरू हो रही हैं। ऐसे में जिनका प्लान इस बार समर वेकेशन में कुछ अलग करने का है वे अपने शौक पूरे कर सकते हैं।

Summer vacation- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Summer vacation

Summer Vacation Date: गर्मी की शुरूआत मई महीने आते ही शुरू हो गई है। महीने की शुरूआत में ही तापमान ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। ऐसे में स्कूली बच्चों को लिए मुश्किलें ज्यादा बढ़ गई हैं। कई राज्यों ने बच्चों को गर्मी व लू से बचाने के लिए स्कूल के समय में बदलाव भी किया है। वहीं, कई राज्यों में तो स्कूली बच्चों को परेशानी न हो इसलिए गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। जबकि कई राज्य ऐसे हैं जहां पर अभी भी स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। इससे स्कूली बच्चों को आने जाने में काफी परेशानी हो रही है। जानकारी दे मुताबिक, मध्यप्रदेश में तो गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। वहीं, पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी जैसे जिलों में भी जल्द गर्मी की छुट्टी के लिए घोषणा की जाएगी।

कितनी होगी छुट्टियां

जानकारी दे दें कि यूपी के सभी जिलों में संचालित होने वाली स्कूलों में गर्मी की कुल 40 छुट्टियां होनी हैं। ये छुट्टियां 21 मई से 30 जून तक होंगी यानी स्कूलों में छुट्टी होगी। कैलेंडर की मानें तो अगर इसमें कुछ बदलाव होगा तो इसकी जानकारी दी जाएगी।

गर्मी की छुट्टियां में करें ये काम

स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां की शुरूआत जल्द ही कर दी जाएगी। इससे पहले आप अपने प्लान बना लें कि इस आपको कहां घूमने जाना है। इस छुट्टी में अपनी पसंद की किसी जगह में घूमने जरूर जाएं, पर साथ ही अपनी रुचि के मुताबिक कोई भी क्लास जरूर ज्वॉइन करें जैसे कि सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग, म्यूजिक, कुकिंग, स्वीमिंग, स्केटिंग आदि। वहीं कुछ छात्र जो किसी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं वे अपनी तैयारी के साथ अपने शौक को भी जरूर पूरा करने की कोशिश करें। और हां एक जरूरी बात इस गर्मी में लू से जरूर बचें।

Latest Education News