A
Hindi News एजुकेशन Telangana Medical College: तेलंगाना वालों के लिए खुशखबरी, इस साल राज्य में खुल जाएंगे 8 मेडिकल कॉलेज

Telangana Medical College: तेलंगाना वालों के लिए खुशखबरी, इस साल राज्य में खुल जाएंगे 8 मेडिकल कॉलेज

Telangana Medical College: सबसे अच्छी बात की इनमें से एक मेडिकल कॉलेज भद्राद्री कोठागुडेम जिले के आदिवासी क्षेत्र में स्थापित किया गया है। मंत्री ने कहा कि तेलंगाना के प्रति केंद्र के भेदभाव के बावजूद मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने सभी 33 जिलों में एक-एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की ऐतिहासिक पहल की है।

Telangana CM KCR- India TV Hindi Image Source : TWITTER Telangana CM KCR

Highlights

  • तेलंगाना वालों के लिए खुशखबरी
  • इस साल राज्य में खुल जाएंगे 8 मेडिकल कॉलेज
  • सत्तर सालों में केवल 5 मेडिकल कॉलेज

Telangana Medical College: तेलंगाना में शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से आठ मेडिकल कॉलेज खुल जाएंगे। इसकी घोषणा राज्य के स्वास्थ्य और वित्त मंत्री टी. हरीश राव ने रविवार को की। सबसे अच्छी बात की इनमें से एक मेडिकल कॉलेज भद्राद्री कोठागुडेम जिले के आदिवासी क्षेत्र में स्थापित किया गया है। मंत्री ने कहा कि तेलंगाना के प्रति केंद्र के भेदभाव के बावजूद मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने सभी 33 जिलों में एक-एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की ऐतिहासिक पहल की है।

सत्तर सालों में केवल 5 मेडिकल कॉलेज

हरीश राव ने इस मामले में बताया कि पिछले सत्तर सालों में तेलंगाना में केवल पांच मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए थे, लेकिन तेलंगाना के गठन के बाद पिछले आठ वर्षों में 12 नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए। 16 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं इसकी वजह से अब हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होगा। मंत्री ने दावा किया कि तेलंगाना ने मेडिकल कॉलेजों के लिए केंद्र को कई पत्र लिखे, लेकिन एक भी मेडिकल कॉलेज को मंजूरी नहीं दी गई।

सभी राज्यों में कुल 157 मेडिकल कॉलेज मिले

हरीश राव ने कहा कि तेलंगाना के एक भी मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव को स्वीकृत नहीं किया गया था, जबकि उत्तर प्रदेश को 27 नए मेडिकल कॉलेज मिले और मध्य प्रदेश को 19 नए मेडिकल कॉलेज मिले। उन्होंने बताया कि सभी राज्यों में कुल 157 मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं। पिछले दिनों ही तेलंगाना के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के. टी. रामा राव और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के बीच मेडिकल कॉलेजों के मुद्दे पर जुबानी जंग छिड़ गई थी। रामा राव के यह कहने के बाद कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने तेलंगाना के लिए एक भी मेडिकल कॉलेज मंजूर नहीं किया, मंडाविया ने दावा किया कि राज्य सरकार ने मेडिकल कॉलेजों के लिए कोई प्रस्ताव प्रस्तुत नहीं किया। जबकि, केटीआर ने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने लगातार मेडिकल कॉलेजों के लिए अनुरोध किया था।

Latest Education News