A
Hindi News एजुकेशन ये हैं देश की टॉप 5 यूनिवर्सिटी, यहां से कर ली पढ़ाई तो लाइफ सेट है बॉस

ये हैं देश की टॉप 5 यूनिवर्सिटी, यहां से कर ली पढ़ाई तो लाइफ सेट है बॉस

हर छात्र अच्छी यूनिवर्सिटी में पढ़ना चाहता है, लेकिन जानकारी नहीं होने के कारण वे परेशान हो जाते हैं। यहां आपको 5 यूनिवर्सिटी के बारे में जानकारी दी जा रही हैं।

top 5 University- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO ये यूनिवर्सिटीज देश की टॉप यूनिवर्सिटी में से एक हैं।

12वीं के बाद छात्र अक्सर कोर्स और यूनिवर्सिटी चुनने को लेकर परेशान हो जाते हैं। वे अपने आस-पास के लोगों से इस बारे में सलाह लेते हैं कि कौन-सा कोर्स किस यूनिवर्सिटी से करें कि उनका भविष्य बन जाए। अच्छी यूनिवर्सिटी न सिर्फ आपको अच्छा ज्ञान मुहैया कराती है बल्कि नौकरी के लिए अच्छे मौके भी दिलाती है। इस कारण छात्र हमेशा किसी अच्छी यूनिवर्सिटी में ही दाखिला लेना चाहते हैं। इसलिए आज हम 5 ऐसी यूनिवर्सिटी के नाम बताने जा रहे हैं जहां आपने एडमिशन ले लिया तो आपको नॉलेज तो मिलेगा ही साथ ही नौकरी के लिए अच्छे अवसर भी मिलेंगे।

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU)

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी देश की टॉप यूनिवर्सिटी में से एक हैं। इसकी स्थापना 1969 में हुई थी। JNU को 2017 में राष्ट्रपति की ओर से सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी का पुरस्कार मिल चुका है। ये यूनिवर्सिटी केंद्र सरकार के अधीन आती है। ये यूनिवर्सिटी दिल्ली में है। ये यूनिवर्सिटी ऐसे कई कोर्स कराती है, जिससे आपको अच्छी नौकरी मिलने में कोई परेशानी न आए। यहां विदेशी छात्र भी पढ़ने आते हैं। देश के कई बड़े नेता जैसे विदेश मंत्री एस.जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण डिग्री ले चुके हैं। 

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU)

दिल्ली यूनिवर्सिटी भी देश के टॉप यूनिवर्सिटी में गिनी जाती है। ये यूनिवर्सिटी दिल्ली में स्थित है। यहां टेक्नीकल एजुकेशन की पढ़ाई काफी अच्छी मानी जाती है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1922 में की गई थी। यहां भी कई ऐसे कोर्स हैं जिससे छात्रों को अच्छी नौकरी मिल सकती है। भारत के अलावा यहां कई विदेशी छात्र भी पढ़ते हैं। ये एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की स्थापना 1920 में हुई थी। ये यूनिवर्सिटी भी दिल्ली में है। इस विश्वविद्यालय में पढ़ना भी अच्छा माना जाता है। यहां से पढ़ने के बाद कई छात्र विदेशों में भी जॉब कर रहे हैं। इसे भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा हासिल है। यहां ढेरों ऐसे कोर्स हैं जो आपको एक बेहतरीन नौकरी दिलाने में मदद करते हैं।

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU)

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी को काशी हिन्दू यूनिवर्सिटी भी बोला जाता है। इसकी स्थापना 1916 में हुई थी। इसके संस्थापक मदन मोहन मालवीय हैं। यहां पढ़ने के लिए युवाओं एंट्रेस टेस्ट देना पड़ता है। लिस्ट में नाम आने के बाद आपको कोर्स में एडमिशन मिलता है। यहां की पढ़ाई भी अच्छी होती है। ये भी एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है। इस विश्वविद्यालय में पढ़कर आप अच्छी नौकरी पा सकते हैं। ये विश्वविद्यालय यूपी के वाराणसी जिले में है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (Indian Institute of Science) बैंगलोर

ये विश्वविद्यालय बैंगलोर में स्थित है। इस यूनिवर्सिटी को भी देश की बेहतरीन यूनिवर्सिटी में से एक माना जाता है। ये टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग रिसर्च के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। इस यूनिवर्सिटी में करीब 40 डिपार्मेंट्स हैं। यहां देश के हजारों बच्चे पढ़ते हैं। यहां भी कई ऐसे कोर्स हैं जो आपको बेहतरीन नौकरी दिला सकती हैं। यहां भी टेक्नोलॉजी, साइंस, डिजाइन आदि के क्षेत्र में कोर्स करने के लिए विदेशों से छात्र पढ़ने आते हैं। 

 

 

इसे भी पढ़ें-ICAI CA Exam 2023: सीए एग्जाम के लिए शुरू हैं आवेदन, एक क्लिक में यहां से भरें फॉर्म

Latest Education News