A
Hindi News एजुकेशन इस भारतीय अमेरिकी दंपत्ति ने दिया ह्यूस्टन यूनिवर्सिटी को 8 करोड़ का दान, वजह जान कर हैरान रह जाएंगे

इस भारतीय अमेरिकी दंपत्ति ने दिया ह्यूस्टन यूनिवर्सिटी को 8 करोड़ का दान, वजह जान कर हैरान रह जाएंगे

यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र बृज अग्रवाल और उनकी पत्नी सुनीता ग्रेटर ह्यूस्टन के‘शुगर लैंड’ में यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन (UH) कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी बिल्डिंग में प्रयोगशाला उपकरणों के निर्माण के लिए दान कर रहे हैं।

University of Houston- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO University of Houston

Highlights

  • ह्यूस्टन यूनिवर्सिटी को मिला 8 करोड़ का दान
  • जह जान कर हैरान रह जाएंगे आप
  • भारतीय अमेरिकी दंपत्ति ने दिया दान

भारत में दान का बहुत महत्व है। दान करना यहां की परंपरा रही है। खास तौर से शिक्षा के लिए दान करना तो और भी पुण्य का काम माना जाता है। इतिहास में देखा जाए तो पहले के राजा महराजा गुरुकुल के लिए ऋषि मुनियों को खूब दान किया करते थे। कुछ ऐसा ही किया है अमेरिका में रहने वाले एक भारतीय अमेरिकी दंपत्ति ने। दरअसल, एक प्रमुख भारतीय-अमेरिकी उद्यमी दंपत्ति ने ह्यूस्टन यूनिवर्सिटी में प्रयोगशाला उपकरणों के लिए 10 लाख अमेरिकी डॉलर यानि 8 करोड़ 29 लाख 56 हजार 250 रुपए का दान दिया है।

यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र रहे हैं

यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र बृज अग्रवाल और उनकी पत्नी सुनीता ग्रेटर ह्यूस्टन के‘शुगर लैंड’ में यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन (UH) कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी बिल्डिंग में प्रयोगशाला उपकरणों के निर्माण के लिए दान कर रहे हैं। उद्यमी दंपति नए थ्रीडी प्रिंटर, मशीन उपकरण और मेजरमेंट टेस्ट उपकरण के साथ ही छोटे और मध्यम स्तर के उद्योग पर केंद्रित एक हाइटेक डिजाइन केंद्र का निर्माण करने के लिये दान देकर मदद कर रहे हैं।

पंजाब के रहने वाले हैं बृज अग्रवाल

बृज अग्रवाल ने कहा, ''मैं कॉलेज से ग्रेजुएट नहीं होता अगर यह यूएच व्यवस्था नहीं होती। इसलिए मैं यूएच का समर्थन करने के लिए बहुत उत्साहित हूं।” उन्होंने कहा, “मैं शुगर लैंड में रहता हूं और यह मुझे शुगर लैंड परिसर में यूएच से और अधिक जोड़ती है।” यूनिवर्सिटी दंपत्ति के सम्मान में भवन के ग्राउंड पर स्थित सभागार का नाम ‘बृज और सुनीता अग्रवाल सभागार’ रखेगा। मूल रूप से भारत में पंजाब के लखनपुर से आने वाले अग्रवाल 17 साल की उम्र में ह्यूस्टन चले गए थे और वहां काम करते हुए यूएच में नाइट स्कूल में पढ़ाई की।

Latest Education News