A
Hindi News एजुकेशन यूपी में बदल दी गई सरकारी स्कूलों की टाइमिंग, जानें अब कितने घंटे की होगी कक्षाएं

यूपी में बदल दी गई सरकारी स्कूलों की टाइमिंग, जानें अब कितने घंटे की होगी कक्षाएं

यूपी के योगी सरकार ने स्कूलों की टाइमिंग में फेरबदल कर दिए हैं। ये फेरबदल सरकारी स्कूलों यानी कि प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के समय सारिणी में किए गए हैं।

CM yogi- India TV Hindi Image Source : FILE मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यूपी के परिषदीय प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों के खुलने और बंद होने का समय में बदलाव कर दिया है। बता दें कि ये बदलाव हर साल 1 अक्‍टूबर से होता है। इस बदलाव में ठंडी और गर्मी के मौसम में स्‍कूलों के खुलने और बंद होने की टाइमिंग के साथ ही भोजनावकाश यानी इंटरवेल का समय भी बदला जाता है। ये बदलाव पूरे राज्य के प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों पर लागू होते हैं।

ये है टाइमिंग

मिली जानकारी के मुताबिक, 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक स्कूलों की टाइमिंग सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक रहती है। जो अब 1 अक्तूबर से 31 मार्च तक सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दी गई है। बता दें कि स्कूल खुलने के बाद 15 मिनट में प्रार्थना सभा व योगाभ्यास करवाया जाएगा। वहीं, भोजन अवकाश गर्मी के दिनों में सुबह 10:30 से 11 बजे तक और ठंडी में 12 से 12:30 बजे तक होता है।

रविवार को खुले हैं सभी स्‍कूल

यूपी में आज यानी रविवार को 1 अक्टूबर को राज्य के सभी प्राइमरी और सेंकेडरी स्कूल खुले हैं। इन स्कूलों में आज 1 अक्टूबर को गांधी जयंती को लेकर मनाए जा रहे स्वच्छांजलि कार्यक्रम के तहत एक घंटे के श्रमदान का कार्यक्रम आयोजित किया जा गया है। इस मौके पर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्‍यनाथ ने बेसिक और सेंकेडरी स्कूलों में बच्चों की प्रभातफेरी निकालने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही यह भी कहा है कि छात्र और टीचर स्कूल परिसर की साफ-सफाई के दायित्वों को पूरा करें। 

ये भी पढ़ें:

कोटा में अब रूकेंगे सुसाइड के मामले! सरकार ने कोचिंग संस्थानों के लिए जारी किए सख्त दिशानिर्देश

Latest Education News