A
Hindi News एजुकेशन UGC का निर्देश: 1 नवंबर से प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू करें विश्वविद्यालय, 30 नवंबर के बाद एडमिशन बंद

UGC का निर्देश: 1 नवंबर से प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू करें विश्वविद्यालय, 30 नवंबर के बाद एडमिशन बंद

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों को प्रथम वर्ष की कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

<p>start Classes for first year from November 1</p>- India TV Hindi Image Source : FILE start Classes for first year from November 1

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों को प्रथम वर्ष की कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। यूजीसी द्वारा अनुमोदित संशोधित कैलेंडर के अनुसार, 30 नवंबर से पहले किसी भी नए प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। यूजीसी ने पहली बार 29 अप्रैल को उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एक वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया था, जिसमें यह निर्धारित किया था कि विश्वविद्यालय 1 जुलाई से 15 जुलाई तक अपने अंतिम वर्ष या टर्मिनल सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित की जाएगी और महीने के अंत में परिणाम घोषित किए जाएंगे। इस कैलेंडर के अनुसार प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं 1 सितंबर से शुरू होनी थीं।

हालांकि, जुलाई में, उच्च शिक्षा नियामक ने कैलेंडर पर दोबारा बदलाव किया और सभी संस्थानों को सितंबर के अंत तक अंतिम वर्ष या टर्मिनल सेमेस्टर परीक्षा आयोजित करने के लिए अनिवार्य किया। प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू करने के लिए बनाई गई तारीखों में नवीनतम संशोधन किया गया है। कोविड-19 के प्रकोप के कारण प्रवेश परीक्षा आयोजित करने में देरी को देखते हुए, यूजीसी ने अब 1 सितंबर से 1 नवंबर तक उनके लिए नए शैक्षणिक सत्र के पहले दिन को आगे बढ़ाया है।

एनटीए ने जारी किए नेट के एडमिट कार्ड

यूजीसी नेट परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड (UGC NET Admit Card 2020) जारी कर दिए गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( एनटीए-National Testing Agency, NTA) ने 24 और 25 सितंबर को आयोजित होने वाली इस प्रवेश परीक्षा के लिए अपनी ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जो परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Latest Education News