A
Hindi News एजुकेशन UK जाकर पढ़ने की इच्छा रखने वाले भारतीय छात्रों के लिए जरूरी खबर! सरकार ने नए इमिग्रेशन नियम लागू किए

UK जाकर पढ़ने की इच्छा रखने वाले भारतीय छात्रों के लिए जरूरी खबर! सरकार ने नए इमिग्रेशन नियम लागू किए

Uk सरकार ने भारतीयों समेत फॉरेन स्टूडेंट्स के लिए नए इमिग्रेशन रूल्स को पेश किया है। इसके मुतबिक इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को अब अपने आश्रितों को लाने की अनुमति नहीं है, जब तक कि वे पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में नामांकित नहीं हैं।

Uk सरकार ने भारतीयों समेत फॉरेन स्टूडेंट्स के लिए नए इमिग्रेशन रूल्स लागू किए हैं।- India TV Hindi Image Source : PIXABAY Uk सरकार ने भारतीयों समेत फॉरेन स्टूडेंट्स के लिए नए इमिग्रेशन रूल्स लागू किए हैं।

Uk सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए नए आव्रजन(Immigration) नियम पेश किए हैं, जिनमें भारत के वे छात्र भी शामिल हैं जो UK में पढ़ रहे हैं। ये नियम विशेष रूप से उन विशेषाधिकारों को प्रभावित करते हैं जो उन्हें अपने परिवार के सदस्यों को ब्रिटिश शैक्षणिक संस्थान में पढ़ने के दौरान देश में लाने में प्राप्त होते हैं। नए नियमों के तहत, इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को अब अपने आश्रितों को लाने की अनुमति नहीं है जब तक कि वे पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में नामांकित नहीं हैं जो वर्तमान में रिसर्च प्रोग्राम्स के रूप में नामित हैं।

इसलिए लगाया प्रतिबंध
सरकार ने ब्रिटेन में आप्रवासी लोगों की कुल संख्या को कम करने के लिए छात्र वीजा पर इन प्रतिबंधों को लागू किया, जबकि अभी भी अंतरराष्ट्रीय छात्रों द्वारा देश में लाए जाने वाले आर्थिक लाभों को मान्यता दी गई है।यह निर्णय प्रायोजित छात्रों के आश्रितों को दिए जाने वाले वीजा की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि के जवाब में किया गया था। यह संख्या 2019 में 16,000 से बढ़कर 2022 के अंत तक 1,36,000 हो गई।

UK सरकार ब्रिटेन के लोगों से नेट इमिग्रेशन में कटौती के अपने वादे को पूरा करने के लिए छात्र वीजा पर देश में प्रवेश करने वाले आश्रितों की संख्या को कम करना चाहती है। सरकार का उद्देश्य सबसे ज्यादा योगदान देने वाले स्टूडेंट्स को UK में अध्ययन जारी रखने की अनुमति देकर अर्थव्यवस्था का समर्थन करते हुए सार्वजनिक सेवाओं की रक्षा करना है।

पढ़ाई छोड़ने से रोकते हैं नए नियम 
नए नियम अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपना पाठ्यक्रम पूरा करने से पहले वर्क वीजा पर स्विच करने या अपनी पढ़ाई छोड़ने से भी रोकते हैं। यह छात्र वीजा मार्ग को कड़ा करने और नेट इमिग्रेशन को और कम करने के लिए किया जाता है। सरकार शिक्षा एजेंटों के खिलाफ कार्रवाई करने की भी योजना बना रही है जो शिक्षा के बजाय इमिग्रेशन पर केंद्रित अनुचित अनुप्रयोगों की सुविधा प्रदान करते हैं।

ग्रेजुएशन मार्ग के संबंध में, शर्तें अपरिवर्तित रहती हैं, और सरकार यूके में सबसे प्रतिभाशाली व्यक्तियों को आकर्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है। आने वाले साल में, सरकार एक वैकल्पिक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए यूनिवर्सिटीज के साथ काम करने का इरादा रखती है जो प्रतिभाशाली छात्रों को अपने आश्रितों को ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में लाने की अनुमति देता है जबकि अभी भी शुद्ध प्रवासन को कम करता है।

Latest Education News