A
Hindi News एजुकेशन 'NEP व्यावहारिकता पर जोर देने के अलावा भारतीय स्वदेशी भाषाओं के विकास पर केंद्रित': भूपेंद्र यादव

'NEP व्यावहारिकता पर जोर देने के अलावा भारतीय स्वदेशी भाषाओं के विकास पर केंद्रित': भूपेंद्र यादव

केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति (NEP) उच्च गुणवत्ता, मूल्य-आधारित शिक्षा के प्रति देश की प्रतिबद्धता को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ाएगी।

यूनियन मिनिस्टर भूपेंद्र यादव(File)- India TV Hindi Image Source : FILE यूनियन मिनिस्टर भूपेंद्र यादव(File)

केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति (NEP) उच्च गुणवत्ता, मूल्य-आधारित शिक्षा के प्रति देश की प्रतिबद्धता को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ाएगी। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री ने कहा कि शिक्षा न केवल प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के लिए होनी चाहिए, बल्कि छात्रों में आध्यात्मिक मूल्यों, तर्कसंगत सोच और आध्यात्मिक क्षमताओं को विकसित करने के लिए भी होनी चाहिए। NEP भारतीय स्वदेशी भाषाओं के विकास पर भी केंद्रित है। 

'आत्महत्या के बढ़ते मामले एक बड़ी चिंता का विषय'
उन्होंने यहां योगदा सत्संग स्कूल के नए भवन परिसर के उद्घाटन के मौके पर कहा, "कोटा जैसे कोचिंग संस्थानों में आत्महत्या के बढ़ते मामले एक बड़ी चिंता का विषय है।" यादव ने कहा, कोचिंग संस्थानों को आत्मघाती फैक्ट्री नहीं बनना चाहिए, बल्कि छात्रों को भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करने में मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा, “हमने NEP को उसी तरह विकसित किया है जिस तरह परमहंस योगदानंद महाराज ने संकल्पना की थी। यह नीति व्यावहारिकता पर जोर देने के अलावा भारतीय स्वदेशी भाषाओं के विकास पर केंद्रित है”।

कमजोर वर्ग के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है लक्ष्य
आश्रम के एक पदाधिकारी ने कहा कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, जिन्हें इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया था, स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए नहीं आए। केंद्र के 8 करोड़ रुपये के अनुदान से रांची के धुर्वा में योगदा सत्संग स्कूल और ऑडिटोरियम-सह-बहुउद्देशीय हॉल बनाया गया था। स्कूल का लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। 

 

Latest Education News