A
Hindi News एजुकेशन यूपी बोर्ड के छात्र ध्यान दें! 2023 की परीक्षा में बदलने वाली है आपकी कॉपी

यूपी बोर्ड के छात्र ध्यान दें! 2023 की परीक्षा में बदलने वाली है आपकी कॉपी

यूपी बोर्ड बारकोड का इस्तेमाल करते हुए कुछ उत्तर पुस्तिकाओं की औचक जांच भी करेगा, जिससे नकल करने वालों पर और शिकंजा कसा जा सकेगा। इन उत्तर पुस्तिकाओं को जनवरी 2023 के अंत में बोर्ड परीक्षा के लिए सभी जिलों में भेजा जाएगा।

UP Board Exam- India TV Hindi Image Source : PTI यूपी बोर्ड के छात्र ध्यान दें

यूपी बोर्ड ने अगले साल होने वाली परीक्षाओं के लिए उत्तर पुस्तिकाओं में कुछ बदलाव करने का फैसला लिया है। रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को बारकोड और मोनोग्राम वाली उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी। उत्तर पुस्तिकाओं में हेराफेरी की गुंजाइश खत्म करने के इरादे से बोर्ड ने यह पहल की है।

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं पर बारकोड और मोनोग्राम लगाने से हम छात्रों, विशेष रूप से मेधावी छात्रों के साथ न्याय करने में सक्षम होंगे। उनका कहना है कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता निष्पक्ष और पूरी तरह से पारदर्शी परीक्षा आयोजित करना है।

नकल माफियाओं से मिलेगा छुटकारा

यूपी बोर्ड बारकोड का इस्तेमाल करते हुए कुछ उत्तर पुस्तिकाओं की औचक जांच भी करेगा, जिससे नकल करने वालों पर और शिकंजा कसा जा सकेगा। अधिकारियों ने बताया कि 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड ने सरकारी प्रेस को तीन करोड़ से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाएं छापने का आदेश दिया है। इन उत्तर पुस्तिकाओं को जनवरी 2023 के अंत में बोर्ड परीक्षा के लिए सभी जिलों में भेजा जाएगा।

बोर्ड ने इसी वर्ष से प्रदेश के सभी जिलों को सिली हुई उत्तर पुस्तिकाएं भेजने का भी फैसला किया है, क्योंकि पिछले वर्षों में स्टेपल हटाकर कॉपियां बदलने की शिकायतें मिली थीं। नकल में शामिल गिरोह मेधावी छात्रों की उत्तर पुस्तिका के पहले पन्ने को बदलकर अन्य छात्र की उत्तर पुस्तिकाओं से जोड़ देता था। अब बोर्ड के द्वारा लिए गए फैसले से ऐसा करना असंभव होगा। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, 2023 की परीक्षा के लिए 10वीं कक्षा के लिए कुल 31,16,485 और 12वीं कक्षा के लिए 27,50,913 छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

Latest Education News